• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑस्ट्रेलिया में दिखा दुर्लभ 'कंबल' ऑक्टोपस, 40 हजार गुना ज्यादा वजनी मादा से बनाता है संबंध

|
Google Oneindia News

क्वींसलैंड, जनवरी 19: कुदरत के गर्भ में ऐसे ऐसे रहस्यमयी और दुर्लभ चीजें छिपी हैं, जिन्हें देखकर इंसान हैरान होजा रहता है। ऑस्ट्रलिया में करीब 20 साल बाद एक ऐसा ही दुर्लभ ऑक्टोपस मिला है, जिसे देखकर वैज्ञानिक खुश हैं। इस महीने की शुरूआत में जैसिंटा शैकलटन ने समुद्र के अंदर दुर्लभ माने जाने वाले कंबल ऑक्टोपस को ना सिर्फ देखा, बल्कि उसका वीडियो भी बनाया है।

क्वींसलैंड में मिला दुर्लभ ऑक्टोपस

क्वींसलैंड में मिला दुर्लभ ऑक्टोपस

जैसिंटा शैकलटन दुनिया की जानी मानी समुद्री जीवविज्ञानी हैं और वो ग्रेट बैरियर रीफ में लेडी इलियट द्वीप के तट पर स्नॉर्कलिंग कर रही थी, जब उन्होंने पहली बार इस दुर्लभ कंबल ऑक्टोपस को देखा। ये ऑक्टोपस इसलिए दुर्लभ माना जाता है, क्योंकि ये कई रंगों से मिलकर बना होता है और इसकी आबादी काफी कम है। पिछली बार साल 2002 में इस ऑक्टोपस को देखा गया था। क्वींसलैंड के पर्यटन और आयोजनों के लिए कंटेट क्रिएटर के तौर पर का करने वालीं शैकलटन ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में इस दुर्लभ ऑक्टोपस का वीडियो और कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जो देखने में काफी ज्यादा मनमोहक है।

दुर्लभ ऑक्टोपस को देख उत्साहित लोग

दुर्लभ ऑक्टोपस को देख उत्साहित लोग

इस दुर्लभ ऑक्टोपस को देखना लोगों के लिए अपने आप में एक दुर्लभ मौका है और जब शैकलटन ने इसे अपनी इंस्टाग्राम पेज पर लोगों के साथ शेयर किया, तो लोग अपनी भावनाओं को छिपाने से रोक नहीं पाए। वहीं, शैकलटन ने द गार्डियन को बताया कि, "जब मैंने पहली बार इसे देखा, तो मुझे लगा कि यह लंबे पंखों वाली एक मछली हो सकती है, लेकिन जैसे ही यह करीब आती है, मुझे एहसास हुआ कि यह एक मादा कंबल ऑक्टोपस थी और मैं खुशी और उत्साह के मारे पागल होने लगी थी।"

'खुशी को बताना नामुमकिन'

'खुशी को बताना नामुमकिन'

उन्होंने ब्रिटिश न्यूजपेपर गार्डियन से बात करते हुए कहा कि, "वास्तव में इस दुर्लभ जंतु को अपने जीवन में अपनी आंखों के सामने देखना....अवर्णनीय है और मैं उसकी हरकतों को लगातार देखते जा रही थी और मैं उसपर पूरी तरह से मोहित हो गई थी। ऐसा लग रहा था, कि मानो वो बहते हुए केप के साथ पानी में नाच रहा हो। उसके शरीर के सारे रंग जीवंत और अविश्वसवीय थे और उसे देखने के दौरान आप अपनी आंखें बंद नहीं कर सकते थे।'' उन्होने कहा कि, ''मैंने वास्तव में पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा है और मुझे नहीं लगता कि मैं अपने जीवन में फिर कभी ऐसा कर पाऊंगी।

तीन साल से समुद्री जीवन की खोज

ग्रेट बैरियर रीफ में तीन साल से समुद्री जीवन की खोज कर रही शैकलटन का मानना ​​है कि कंबल ऑक्टोपस को मोलस्क को देखने से पहले केवल तीन बार देखा गया है। द न्यूजीलैंड जर्नल ऑफ मरीन एंड फ्रेशवाटर रिसर्च के अनुसार, कंबल ऑक्टोपस को इतना दुर्लभ बनाने वाला उनका चरम "यौन आकार द्विरूपता" है।

मादा ऑक्टोपस 6 फीट तक लंबी

'यौन आकार द्विरूपता' का मतलब ये होता कि, जब एक जोड़ा संबंध बनाता हो और उनके शरीर के आकार में भारी अंतर हो। जैसे इस कंबल ऑक्टोपस को ही ले लीजिए। मादा कंबल ऑक्टोपस की लंबाई करीब 6 फीट तक हो जाती है, जबकि उससे संबंध बनाने वाले नर ऑक्टोपस की लंबाई महज 2.4 सेंटीमीटर तक ही बढ़ती है। लिहाजा अपने इस सेक्स क्वालिटी के लिए भी ये ऑक्टोपस काफी ज्यादा दुर्लभ माना जाता है। इसके अलावा, मादा ऑक्टोपस का वजह पुरूष ऑक्टोपस के मुकाबले 40 हजार गुना ज्यादा होता है।

Elon Musk बनाम नितिन गडकरी... क्या भारत अब खुद करेगा इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण?Elon Musk बनाम नितिन गडकरी... क्या भारत अब खुद करेगा इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण?

Comments
English summary
A rare 'blanket octopus' has been found in Australia after 20 years, whose biggest feature is its nanotechnical.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X