• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

G20 Summit: एक बार फिर दिखी विश्वमंच पर भारत की धमक, मोदी से हाथ मिलाने देखिए कैसे आए बाइडेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत के रूप में कुछ हल्के क्षणों को साझा किया।
Google Oneindia News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत के रूप में कुछ हल्के क्षणों को साझा किया। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से शेयर की गई एक तस्वीर में दुनिया की दो महाशक्तियों के प्रमुख नेता हाथ मिलाते और मुस्कुराते नजर आ रहे हैं। इससे पहले पीएम मोदी फ्रांस के इमैनुएल मैक्रों के साथ भी बात करते हुए नजर आए।

Image- Twitter PMO

pm modi

आज ही इंडोनेशिया पहुंचे हैं मोदी

बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र चल रहा है, जिसमें पीएम मोदी और जो बाइडेन के अलावा कई देशों के नेता भाग ले रहे हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी 17वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज ही इंडोनेशिया के बाली पहुंचे हैं। इस दौरान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने उनका स्वागत किया।

इससे पहले ऐसा ही नजारा जी-7 की बैठक में भी दिखा था जब बर्लिन में पीएम मोदी से हाथ मिलाने खुद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन दौड़े आए थे। पीएम मोदी जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे थे, इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उनसे मिलने के लिए खुद चलकर आए

पीएम मोदी का ये तीन दिवसीय दौरा है। पीएम यहां 20 कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इस दौरान वह 10 वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। पीएम मोदी इंडोनेशिया में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी करेंगे।

वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर पीएम मोदी करेंगे चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि वह वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी मजबूत प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करेंगे। पीएम मोदी ने बाली रवाना होने से पहले कहा कि वे बाली शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक आर्थिक वृद्धि, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन जैसे वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर जी20 देशों के नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में बातचीत के दौरान वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करेंगे।

शी जिनपिंग और पीएम मोदी की होगी मुलाकात?

बाली में पीएम मोदी की कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें होंगी। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच बैठक होगी या नहीं। यदि मोदी और जिनपिंग की मुलाकात होती है, तो जून 2020 में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा संघर्ष के बाद से दोनों नेताओं की पहली आमने-सामने की बातचीत होगी। इससे पहले सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन में दोनों पहुंचे थे लेकिन उनके बीच मुलाकात नहीं हो पाई थी।

ऑफिस में खाना खाने वाले से ज्यादा थे खाना पकाने वाले, एलन मस्क ने बताया, क्यों किया मुफ्त का लंच बंदऑफिस में खाना खाने वाले से ज्यादा थे खाना पकाने वाले, एलन मस्क ने बताया, क्यों किया मुफ्त का लंच बंद

Comments
English summary
PM Modi meets Joe Biden and Emmanuel Macron at G20 summit
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X