• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BRICS 2019: ब्राजील में चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से मिले पीएम मोदी

|

ब्रासीलिया। ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में इस समय 11वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन का आयोजन हो रहा है। 13 नवंबर को इस सम्‍मेलन का पहला दिन था। इस सम्‍मेलन से अलग बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। एक माह के अंदर दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी मुलाकात की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ट्वीट की इस मीटिंग के बारे में जानकारी दी है।

modi-jinping

मीटिंग पर क्‍या बोले पीएम मोदी

चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग के मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'द्विपक्षीय संबंधों में नई दिशा और नई ऊर्जा थी।' पिछले माह दोनों नेताओं की चेन्नई में एक अनौपचारिक सम्‍मेलन के दौरान मुलाकात हुई थी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से भी इस पर ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में लिखा था, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच ब्रिक्‍स सम्‍मेलन से अलग लाभदायक मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच ने इस दौरान व्‍यापार और निवेश जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।' विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और चीन के बीच कई अहम तथ्‍यात्‍मक मुद्दों पर बातचीत की। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों नेता इस बात पर रजामंद हुए हैं कि व्‍यापार और निवेश से जुड़े मसलों पर करीबी वार्ता होती रहनी चाहिए। साथ ही इस बात पर भी सहमति बनी है कि व्‍यापार और अर्थव्‍यवस्‍था पर एक नए स्‍तर पर दोनो देशों के बीच एक मैकेनिज्‍म होना चाहिए और साथ ही इस पर आपस में मुलाकात होती रहनी चाहिए। पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति जिनपिंग से कहा, 'मैं आपसे दोबारा मिलकर काफी खुश हूं। जब मैं पीछे देखता हूं तो ब्राजील ही वह जगह थी जहां पर हम पहली बार मिले थे और यहां से हमारी यात्रा शुरू हुई थी।'

दो अनजान लोग आज करीबी दोस्‍त

पीएम ने आगे कहा, 'दो अनजान लोगों की यात्रा आज एक करीबी दोस्‍ती में बदल चुकी है। तब से लेकर हम कई मंचों पर मिल चुके हैं, द्विपक्षीय, आपने मेरे गृह राज्‍य का दौरा किया, मुझे अपने गांव लेकर गए, वुहान में मुझे लेने के लिए बीजिंग से बाहर आए, पिछले पांच वर्षों में यह काफी अहम बात है जो हुई है, हमारे बीच बहुत सा भरोसा और दोस्‍ताना संबंध हैं।' पीएम मोदी ने जिनपिंग से चेन्‍नई में हुई मुलाकात का जिक्र भी किया। उन्‍होंने कहा, 'ममल्‍लापुरम में हुई मीटिंग ने दोनों नेताओं के सफर को एक नई दिशा और ऊर्जा दी है। बिना किसी एजेंडा के हमनें एक-दूसरे के मुद्दों पर चर्चा की, साथ में आतंकवाद से निबटने का प्रण लिया और साथ ही द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश संबंधों को विस्‍तृत किया।' राष्‍ट्रपति जिनपिंग ने भी शंघाई में हुई चाइना इंपोर्ट एक्‍सपोर्ट एक्‍स्‍पो में भारत की भागीदारी के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया। उन्‍होंने चेन्‍नई इनफॉर्मल समिट में उनकी मेजबानी और स्‍वागत के लिए भी पीएम मोदी को थैंक्‍यू कहा। जिनपिंग ने पीएम मोदी को साल 2020 में तीसरी इनफॉर्मल समिट के लिए इनवाइट किया है। अगले वर्ष दोनों देशों के बीच संबंधों के 70 बरस पूरे हो रहे हैं। दोनों नेताओं ने इस मौके पर होने वाले खास कार्यक्रमों से जुड़ी तैयारियों का जायजा भी लिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi met Chinese President Xi Jinping on the sidelines of BRICS Summit in Brazil.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X