• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SCO Summit:शी जिनपिंग से मिले PM मोदी, कहा- इन हालतों में पाक से बातचीत नहीं

|

बिश्केक। किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में हो रहे संघाई सहयोग संगठन(SCO) की बैठक के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि भारत और चीन के बीच पाकिस्तान के मुद्दे पर बातचीत हुई है। भारत SCO सम्मेलन के आयोजक किर्गिस्तान के साथ भी 14 जून को बैठक करेगा।

चीन के ‘जीन’ में है विस्तारवाद , उसकी जमीन हड़पो नीति से भारत समेत दुनिया के 23 देश परेशान

PM Modi meets China President Xi Jinping at SCO Summit in Bishkek

गुरुवार को हुई बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए विजय गोखले ने कहा कि, चीन से पाकिस्तान पर संक्षिप्त चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने दोहराया कि पाकिस्तान को चाहिए कि वो आतंक रहित माहौल बनाए। फिलहाल हम ऐसा कुछ भी होते नहीं देख रहे हैं। हम चाहते हैं कि अब वह कोई ठोस कदम उठाए। गोखले ने बताया कि पीएम मोदी ने उल्लेख किया कि दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक संचार में सुधार हुआ है। भारत में बैंक ऑफ चाइना की शाखा खुलना और लंबे समय से लंबित पड़े मसूद अजहर को आतंकी सूची में शामिल करना भी इसी का नतीजा है।

पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिनपिंग को अगले अनौपचारिक समिट के लिए आमंत्रित किया है और उन्होंने भी कहा कि वह इस साल भारत दौरे पर आ सकते हैं। यह दोनों नेताओं के बीच अप्रैल 2018 में चीन के शहर वुहान में हुई अनौपचारिक वार्ता का दूसरा चरण होगा। यह बैठक एससीओ शिखर सम्‍मेलन से इतर हुई, जिस दौरान भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार और अन्‍य वरिष्‍ठ राजनयिक व अधिकारी भी शामिल रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव में जीत पर बधाई के लिए चीन के राष्‍ट्रपति का आभार भी जताया।

बता दें कि, बिश्‍केक में हो रहे एससीओ शिखर सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शिरकत कर रहे हैं। लेकिन पीएम मोदी औऱ पारिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच किसी भी तरह की कोई अनौपचारिक बैठक नहीं होने वाली है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से भी मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान पीएम मोदी और हसन रुहानी के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

अंतरिक्ष में इसरो का बड़ा मिशन, खुद का space station बनाएगा भारत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi meets China President Xi Jinping at SCO Summit in Bishkek
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X