• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BRICS सम्मेलन से पहले पुतिन से मिले पीएम मोदी, हुई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

|

ब्रासीलिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्राजील में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात हुई है। पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की यह बैठक द्विपक्षीय है। जिसमें दोनों देशों के बीच मुद्दों को लेकर चर्चा की गई। पीएम मोदी इसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो से भी मिलेंगे। दो प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात के बाद पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे।

pM Modi holds bilateral meeting with Russian President Putin on the sidelines of BRICS 2019 Summit

11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्राजील पहुंचे पीएम मोदी आतंकवाद विरोधी सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेंगे। पुतिन के बाद बैठक को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, लगातार बैठकों ने हमारे संबंधों को मजबूत किया है। बता दें ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

रूस के सुदूर पूर्व शहर व्लादिवोस्तोक में व्यापक बातचीत के दो महीने बाद पीएम मोदी और प्रेसीडेंट पुतिन की बैठक हो रही है। इस बैठक के दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। 5 सितंबर को मोदी ने कहा था कि भारत और रूस की दोस्ती राजधानी शहरों में सरकारी बातचीत तक ही सीमित नहीं थी, बल्कि लोगों और करीबी व्यापारिक संबंधों की है।

14 नवंबर को, सभी नेता एक प्रतिबंधित सत्र में हिस्सा लेंगे, जोकि एक बंद दरवाजे के अंदर चलने वाला सत्र होगा। मोदी बाद में ब्रिक्स प्लेनरी बैठक में भाग लेंगे, जहां नेता अपने देश के आर्थिक विकास के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे। इस बीच व्यापार और निवेश एजेंसियों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होंगे, जिसके बाद एक ब्रिक्स संयुक्त घोषणा पत्र जारी किया जाएगा।

अजित पवार ने कहा, कांग्रेस-राकांपा के बीच बैठक रद्द, प्रवक्ता ने कहा चल रही है मीटिंग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
pM Modi holds bilateral meeting with Russian President Putin on the sidelines of BRICS 2019 Summit
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X