फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा- मैंने 16 साल की उम्र में गला काटकर हत्या की थी

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

मनीला। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते एक बार फिर चर्चा में हैं और इस बार उन्होंने हैरान करने वाला बयान दिया है। मनीला में दुतेर्ते ने अपने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा है कि जब वे किशोर थे तब उन्होंने एक व्यक्ति की धारदार हथियार से गला काटकर हत्या कर दी थी। फिलीपींस में ड्रग्स को खत्म करने के लिए राष्ट्रपति दुतेर्ते ने युद्ध छेड़ा हुआ है। इससे पहले भी दुतेर्ते कई बार इस प्रकार के भड़काऊ बयान दे चुके हैं।

गला काटकर की थी एक व्‍यक्ति की हत्या-फिलीपींस के राष्ट्रपति

एशिया पैसिफिक इकनोमिक कॉओपरेशन (Apec) समिट में कहा कि जब वह किशोर थे, तब वह जेल भी गए थे। वह वहां जाते-आते रहते थे। दुतेर्ते ने कहा कि वे जब 16 के थे, तब उन्होंने गला काटकर एक शख्स की हत्या की थी। दुतेर्ते ने वियतनाम के डे नांग शहर में फिलीपींस के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वे यूएन की उस मानवाधिकार महिला को चाटा मारना चाहेंगे, जिसने फिलीपींस में ड्रग्स वॉर की आलोचना की है।

फिलीपींस में ड्रग्स माफिया को खत्म करने के वादे को लेकर रोद्रिगो दुतेर्ते सत्ता में आए थे। राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद दुतेर्ते ने ड्रग्स के खिलाफ कार्रवाई करते हुए हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया। जब से दुतेर्ते सत्ता में आए हैं, पुलिस ने बताया कि उन्होंने अब तक 3,967 लोगों की मार गिराया है। वहीं, इसी से जुड़े अपराध में 2,290 लोगों की हत्या हो चुकी है।
फिलीपींस के 72 वर्षीय दुतेर्ते को लगता है कि वे ऐसा अपने मुल्क की हिफाजत के लिए कर रहे हैं, लेकिन आलोचक इसे नरसंहार बता रहे हैं। ड्रग्स एडिक्टर के खिलाफ दुतेर्ते जिस तरह से कार्रवाई कर रहे हैं, उसको लेकर तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ऩे उनकी आलोचना की थी। तब दुतेर्ते ने बराक ओबामा को 'चुड़ेल का बेटा' कहा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Philippines president Rodrigo Duterte says he once stabbed someone to death
Please Wait while comments are loading...