• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान के पास भारत से ज़्यादा परमाणु बम, किस देश के पास कितने बम?

By Bbc Hindi
भारत पाकिस्तान, इमरान खान, नरेंद्र मोदी
Getty Images
भारत पाकिस्तान, इमरान खान, नरेंद्र मोदी

भारत और पाकिस्तान में पिछले दस वर्षों में परमाणु बमों की संख्या दोगुनी हो गई है और हाल के वर्षों में पाकिस्तान ने भारत की तुलना में अधिक परमाणु बम बनाए हैं.

दुनिया में हथियारों की स्थिति और वैश्विक सुरक्षा का विश्लेषण करने वाले स्वीडन की संस्था 'स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट' ने अपनी नई सालाना रिपोर्ट में यह बात कही है.

इंस्टीट्यूट के परमाणु निरस्त्रीकरण, शस्त्र नियंत्रण और अप्रसार कार्यक्रम के निदेशक शेनन काइल ने बीबीसी संवाददाता को बताया कि दुनिया में परमाणु हथियारों का कुल उत्पादन कम हो गया है, लेकिन दक्षिण एशिया में यह बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा, "वर्ष 2009 में हमने बताया था कि भारत के पास 60 से 70 परमाणु बम हैं. उस समय पाकिस्तान के पास करीब 60 परमाणु बम थे, लेकिन दस वर्षों के दौरान दोनों देशों ने अपने परमाणु बमों की संख्या दोगुनी कर ली है."

पाकिस्तान परमाणु बम
Getty Images
पाकिस्तान परमाणु बम

शेनन काइल ने कहा कि पाकिस्तान के पास अब भारत से अधिक परमाणु बम हैं. विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर हम कह सकते हैं कि भारत में अब 130 से 140 परमाणु बम हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 150 से 160 परमाणु बम हैं.

शेनन काइल कहते हैं कि वर्तमान समय में भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव अपने चरम पर है और यह परमाणु बमों की संख्या बढ़ाए जाने की ओर इशारा करता है.

हालांकि दोनों देशों के बीच परमाणु हथियारों की ऐसी कोई दौड़ नहीं है जो शीत युद्ध के दौरान अमरीका और रूस के बीच देखने को मिली थी.

उन्होंने कहा, "मैं इसे स्ट्रैटेजिक आर्मी कॉम्पिटिशन या रिवर्स मोशन न्यूक्लियर आर्मी रेस कहूंगा. मुझे लगता है कि निकट भविष्य में इस स्थिति में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा."

2019 में किसके पास कितने परमाणु बम

  • अमरीकाः 6185
  • रूसः 6500
  • ब्रिटेनः 200
  • फ्रांसः 300
  • चीनः 290
  • भारतः 130-140
  • पाकिस्तानः 150-160
  • इसराइलः 80-90
  • उत्तर कोरियाः 20-30
परमाणु बम भारत
Getty Images
परमाणु बम भारत

कितना ख़र्च और किसके पास कितने बम

शेनन काइन ने यह भी बताया कि भारत और पाकिस्तान में परमाणु हथियार कार्यक्रमों को बजट में प्राथमिकता दी जाती है. लेकिन यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि सरकार इन कार्यक्रमों पर कितना खर्च कर रही है.

"यह एक बड़ा सरकारी कार्यक्रम है और दुर्भाग्य से इसके बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे इन कार्यक्रमों पर कितना पैसा खर्च करते हैं."

परमाणु सुरक्षा और सुरक्षित रखे जाने के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दोनों सरकारें पूरी सुरक्षा का दावा करती हैं. वे कहते हैं कि ये परमाणु बम सुरक्षित रखे गए हैं.

इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में परमाणु बमों की संख्या में कमी आई है लेकिन परमाणु हथियार प्रणालियों के आधुनिकीकरण का काम जारी है.

पहले की तुलना में अमरीका, रूस और ब्रिटेन में परमाणु हथियारों की संख्या में कमी आई है.

अमरीका के पास 6,185 परमाणु बम हैं जबकि रूस के पास 6,500 हैं.

वहीं ब्रिटेन के परमाणु बमों की संख्या 200 और फ्रांस के पास 300 बम हैं.

चीन के पास 290 जबकि इसराइल के पास 80 से 90 परमाणु बम हैं.

यह अनुमान है कि उत्तर कोरिया ने 20 से 30 परमाणु बम बनाए हैं.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan has a nuclear bomb more than India, which country has so many bombs?

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X