• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

‘तानाशाह’ का शक्ति प्रदर्शन: नॉर्थ कोरिया ने ‘दुनिया के सबसे शक्तिशाली हथियार' से किया बाइडेन का स्वागत

|

The world's most Powerful Weapon: North Korea: नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने दुनिया के सामने विश्व के सबसे खतरनाक हथियारों की प्रदर्शन की है। एक तरह अमेरिका अपने राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण की स्वागत की तैयारी कर रहा है तो दूसरी तरफ नॉर्थ कोरिया ने खतरनाक मिसाइलों (Missile) की प्रदर्शनी कर अमेरिका के सामने चुनौती पेश कर दी है। अपनी राजधानी प्योंगयांग में सनकी तानाशाह ने वर्कर्स पार्टी के बाद अपनी शक्ति प्रदर्शन का इजहार दुनिया के सामने किया है।

NORTH KOREA

पनडुब्बी से लांच होगी मिसाइल

खतरनाक हथियारों की प्रदर्शनी के वक्त किम जोंग उन काले रंग के एक जैकेट में हंसता दिखाई दे रहा था। किम जोंग उन हथियारों के परेड को हाथ दिखाकर सलामी स्वीकार कर रहा था। नॉर्थ कोरियन न्यूज एजेंसी KCNA ने हथियारों की इस प्रदर्शनी की तस्वीरें जारी करते हुए इन मिसाइलों को दुनिया का सबसे शक्तिशाली हथियार बताया है। KCNA ने लिखा है, '' दुनिया की सबसे शक्तिशाली हथियार, सबमरीन लांच बैलिस्टिक मिसाइल का एक के बाद प्रदर्शन किया जा रहा है। नॉर्थ कोरिया आर्मी के लिए ये हथियार एक तरह का आंदोलन है'। KCNA द्वारा जारी इन तस्वीरों को देखने पर पता चलता है, इस मिसाइल SLBM का नाम पुकगुक्सांग-5 है, जिसे अक्टूबर में दिखाए गये मिसाइल को अपडेट करके बनाया गया है।

NORTH KOREA 1

दुनियाभर में नॉर्थ कोरिया के मिसाइल की चर्चा

नॉर्थ कोरिया की न्यूज एजेंसी KCNA ने जैसे ही इन हथियारों की तस्वीरें जारी की, ठीक तभी से दुनियाभर में इस बैलिस्टिक मिसाइल का चर्चा शुरू हो गया। कैलिफोर्निया के जेम्स मार्टिन सेंटर फॉर नॉन प्रॉलिफरेशन स्टडीज में रिसर्च करने वाले माइकल डूट्समैन ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा कि ये मिसाइल काफी लंबी दिख रही है। अंकित पांडा, जो कार्नेजी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में न्यूक्लियर पॉलिसी प्रोग्राम के सीनियर फेलो हैं, उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा ''इस परेड में कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल देखी गई है, जिसे इससे पहले कभी नहीं देखा गया था।

नॉर्थ कोरिया में अक्टूबर में भी हथियारों की परेड निकाली गई थी, मगर इस बाक की परेड में उत्तर कोरिया की सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों ICBM का प्रदर्शन नहीं किया गया, जो माना जाता है कि वो अमेरिका में कहीं भी परमाणु बम गिराने में सक्षम है।

नॉर्थ कोरिया के इस शक्ति प्रदर्शन पर सॉउथ कोरिया के Ewha यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर Leif-Eric Easley बताते हैं, कि हथियारों की ये प्रदर्शनी उकसाने के लिए नहीं, बल्कि नॉर्थ कोरिया की बेचैनी को प्रदर्शन कर रहा है। नॉर्थ कोरिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से खराब हो गई है, खासकर कोरोना संक्रमण के दौरान चीन का बॉर्डर बंद होने से स्थिति और खराब हो गई है। नॉर्थ कोरिया की इकोनॉमिक पॉलिसी खराब है, ऐसी स्थिति में हथियारों की प्रदर्शनी सिर्फ उसकी बेचैनी को बयां कर रहा है।

KIM JONG UN

प्रदर्शनी से अमेरिका को संदेश

नॉर्थ कोरियन न्यूज एजेंसी KCNA ने दावा किया, कि जो रॉकेट इस प्रदर्शनी में पेश किए गये हैं, वो दुश्मन को अपने क्षेत्र से बाहर जाकर भी बर्बाद कर सकता है। जिसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन रॉकेट की क्षमता जापान पर भी वार करने की हो सकती है। जानकारो का कहना है, कि नॉर्थ कोरिया हथियारों की इस प्रदर्शनी से अमेरिका खासकर 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे जो बाइडेन को एक संदेश देना है।

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ उतार-चढ़ाव भरा रिश्ता रहा। पहले दोनों ने एक दूसरे को जुबानी तौर पर खूब भला बुरा कहा और फिर दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ युद्ध का बिगूल फूंकने की भी धमकी दी, मगर बाद में जाकर डोनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात भी हुई।

अपनी उग्र नीति, प्रतिबंधित हथियार बनाने से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नॉर्थ कोरिया पर कई देशों ने प्रतिबंध लगा रखे हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ओबामा कार्यकाल में उपराष्ट्रपति का कार्यभार संभालने वाले जो बाइडेन नॉर्थ कोरिया को लेकर और भी सख्त हो सकते हैं।

हथियारों की प्रदर्शनी के साथ ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने दुश्मनों को चुनौती देते हुए अपने सैन्य अफसरों को कहा कि हमें अपनी क्षमता बढ़ाकर 15 हजार किलोमीटर तक ले जानी होगी। और अमेरिकी हमले के खतरे को देखते हुए हमें परमाणु हथियारों की क्षमता तो काफी विकसित करना होगा। वहीं, नॉर्थ कोरिया के डिफेंस मिनिस्टर किम जोंग ग्वान ने अपने भाषण में कहा, हमारे द्वारा विकसित किए गये बैलिस्टिक मिसाइल, रॉकेट, टैंक और अजेय लौह आवरण में सजे हमारे जवान दुनिया के सामने हमारी ताकत पेश कर रह हैं।

Alexei Navalny Arrested: रूस पहुंचते ही पुतिन के विरोधी नवेलनी गिरफ्तार, पिछले साल दिया गया था जहर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
North Korea shows 'world's most powerful weapon', submarine to launch missile
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X