Ballistic Missile: उ. कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल दागी, चीन-रूस से कार्रवाई की मांग

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

होकाइडो। उ. कोरिया ने एक हफ्ते के भीतर लगातार दूसरी बार जापान की सीमा में मिसाइल का परीक्षण किया है। नॉर्थ कोरिया ने इस मिसाइल का परीक्षण उत्तरी जापान के द्वीप होकाइडो के उपर किया है। नॉर्थ कोरिया के इस परीक्षण पर जापान के प्रधानमंत्री ने तीखी टिप्पणी की है। प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने कहा कि उनका देश कभी भी उ. कोरिया के दुस्साहस को बर्दाश्त नहीं करेगा। अबे ने चेतावनी दी है कि अगर नॉर्थ कोरिया इसी रास्ते पर चलता रहा तो उसका भविष्य बेहतर नहीं है। वहीं उ. कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण के बाद यूएन सेक्युरिटी काउंसिल ने आपातकाल बैठक बुलाई है। यह बैठक आज दोपहर में होगी, जिसे अमेरिका और जापान की अपील पर बुलाया गया है।

इसे भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया पर इन नये पाबंदियों से बर्बादी की ओर किम जोंग उन का साम्राज्य

चीन-रूस से कार्रवाई की मांग

चीन-रूस से कार्रवाई की मांग

वहीं नॉर्थ कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण के बारे में साउथ कोरिया की सेना ने कहा कि नॉर्थ कोरिया ने इस मिसाइल का परीक्षण होकाइडो द्वीप पर 770 किलोमीटर की उंचाइ पर किया गया, इस मिसाइल ने लैंड करने से पहले 3700 किलोमीटर का सफर तय किया है। वहीं नॉर्थ कोरिया की इस हरकत पर अमेरिका के विदेश सचिव स्टेट रेक्स टिलर्सन ने कहा कि चीन और रूस को नॉर्थ कोरिया के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। चीन और रूस नॉर्थ कोरिया के आर्थिक सहयोगी हैं, एक तरफ जहां चीन नॉर्थ कोरिया को तेल का निर्यात करता है तो रूस नॉर्थ कोरिया को सबसे अधिक कामगार मुहैया कराता है। लिहाजा दोनों देशों को नॉर्थ कोरिया के खिलाफ कार्रवाई का स्पष्ट संदेश देना चाहिए।

जापान में अलर्ट जारी

जापान में अलर्ट जारी

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि नॉर्थ कोरिया पर हाल ही में जिस तरह से यूएन ने प्रतिबंध लगाए हैं उसके बाद यह पहला परीक्षण किया है। यह परीक्षण गुरुवार की सुबह सात बजे किया गया है। इस मिसाइल ने तकरीबन 17 मिनट के लिए उड़ान भरी थी। इस लॉच के तुरंत बाद जापान ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने को कहा है। साथ ही लोगों को इस निर्देश दिया गया है कि वह किसी भी संदिग्ध चीज को हाथ नहीं लगाए।

किसी भी स्थिति से तैयार रहने को कहा गया

किसी भी स्थिति से तैयार रहने को कहा गया

जापान के चीफ कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने उत्तर कोरिया के इस लांच की निंदा करते हुए कहा कि हम नॉर्थ कोरिया की इस हरकत को बर्दाश्त नहीं करेंगे। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। वहीं नॉर्थ कोरिया के इस लांच के बारे में चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जानकारी दे दी है।

इसे भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया से आर-पार की लड़ाई के मूड में अमेरिका, UN ने लगाए कड़े प्रतिबंध

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
North Korea fires second ballistic missile over Japan alert has been issued. This the forst launch after the sanction on North Korea from UN.
Please Wait while comments are loading...