• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

उत्तर कोरिया ने किया कोरोना पर जीत का दावा, फिर किम जोंग ने चीन ने 10 लाख मास्क क्यों खरीदे?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन ने पिछले हफ्ते कोरोनोवायरस पर जीत की घोषणा की थी और कहा था, कि "बुखार" के मामलों के खिलाफ एक छोटी सी विस्तृत लड़ाई को समाप्त कर दिया गया है।
Google Oneindia News

बीजिंग, अगस्त 21: इसी महीने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने दावा किया था, कि उत्तर कोरिया कोविड 19 के खिलाफ जंग जीतने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है और उत्तर कोरिया की इस सफलता को मेडिकल चमत्कार माना जाए। लेकिन, चीनी व्यापार के आंकड़ों से पता चलता है कि, कोविड -19 पर जीत की घोषणा करने से कुछ समय पहले, उत्तर कोरिया ने जुलाई महीने में चीन से 10 लाख से ज्यादा मास्क और 15,000 जोड़ी रबर के दस्ताने आयात किए हैं, जिसके बाद अब उत्तर कोरिया के जीत के दावे पर सवाल उठ रहे हैं।

कोविड पर जीत की घोषणा फर्जी

कोविड पर जीत की घोषणा फर्जी

राजधानी प्योंगयांग से बोलते हुए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन ने पिछले हफ्ते कोरोनोवायरस पर जीत की घोषणा की थी और कहा था, कि "बुखार" के मामलों के खिलाफ एक छोटी सी विस्तृत लड़ाई को समाप्त कर दिया गया है और करीब 2 करोड़ 60 लाख आबादी वाले देश उत्तर कोरिया में करीब 47 लाख 70 हजार लोग अज्ञात बुखार से परेशान हुए। उत्तर कोरिया ने कहा कि, 29 जुलाई के बाद से इस तरह का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया है। लेकिन, इस हफ्ते के अंत में चीन सरकार ने जो व्यापारिक आंकड़े जारी किए हैं, उसमें कहा गया है कि , चीन ने जुलाई महीने में उत्तर कोरिया को 12 लाख 30 हजार फेशियल मास्क का निर्यात किया है, जिसकी कीमत 44,307 डॉलर थी, जबकि, उससे ठीक एक महीने पहले, जब उत्तर कोरिया ने कहा था, कि वो कोविड संकट से जूझ रहा है, उस महीने उसने सिर्फ 17 हजार मास्क ही चीन से मंगवाए थे। लिहाजा, उत्तर कोरिया के दावे एक्सपर्ट्स के गले से नीचे नहीं उतर रहे हैं।

उत्तर कोरिया का झूठ पकड़ा गया?

उत्तर कोरिया का झूठ पकड़ा गया?

चीन की सरकार ने जो डेटा उपलब्ध करवाए हैं, जिसनें पिछले महीने का डेटा भी मौजूद है, उसमें कहा गया है, कि उत्तर कोरिया ने चीन से एक करोड़ 19 लाख 30 हजार फेस मास्क खरीदे हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने मई में चीन से किसी भी कोविड -19 रोकथाम और नियंत्रण उत्पादों का आयात नहीं किया। वहीं, उत्तर कोरिया को चीन का कुल निर्यात जुलाई में बढ़कर 59.74 मिलियन डॉलर हो गया, जो जून में 19.05 मिलियन डॉलर था। उत्तर कोरिया ने चीन से जिन उत्पादों की सबसे ज्यादा खरीददारी की है, उनमें शीर्ष पर चावल, सिगरेट, सोडियम कार्बोनेट और प्राकृतिक रबर की स्मोक्ड शीट थे। लिहाजा, सवाल ये उठ रहे हैं, कि उत्तर कोरिया की खरीददारी इतने भ्रामक क्यों हैं?

चीन से सामान खरीदता है उत्तर कोरिया

चीन से सामान खरीदता है उत्तर कोरिया

चीनी सीमा शुल्क के आंकड़ों से पता चलता है कि, उत्तर कोरिया ने जुलाई में 5.16 मिलियन डॉलर का अर्ध या पूर्ण मिल्ड चावल, 1.98 मिलियन डॉलर का सोयाबीन तेल और अंश और 1.21 मिलियन डॉलर की दानेदार चीनी खरीदी थी। चीन के विदेश मंत्रालय ने 29 अप्रैल को कहा था कि, चीन ने अपने सीमावर्ती शहर डांडोंग में कोविड -19 संक्रमण के कारण परामर्श के बाद उत्तर कोरिया के साथ सीमा पार मालगाड़ी सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

China Power Crisis: प्रकृति के आगे बौना हुआ चीन, एक हिस्से में जानलेवा लू, दूसरा हिस्सा बाढ़ से डूबाChina Power Crisis: प्रकृति के आगे बौना हुआ चीन, एक हिस्से में जानलेवा लू, दूसरा हिस्सा बाढ़ से डूबा

Comments
English summary
Why did North Korea buy one million masks from China even after claiming victory over Kovid-19?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X