• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

NASA: चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हुआ SpaceX, देखें वीडियो

|

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA)और स्पेसएक्स (SpaceX) ने अपने पहले चार अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ( International Space Station) के लिए भेजा है। ये चारों अंतरिक्ष यात्री स्पेसएक्स रॉकेट से रवाना हुए हैं। नासा और स्पेसएक्स ने अपना पहले ऑपरेशनल कमर्शियल क्रू मिशन के तहत चार अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा है। स्पेसएक्स कैप्सूल को रविवार (15 नवंबर) को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। इसका वीडियो भी नासा ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी किया है।

NASA
    America: SpaceX के Rocket का सफलतापूर्वक Launch, चार अंतरिक्ष सवार | वनइंडिया हिंदी

    स्पेसएक्स ने यह दूसरी मानव सहित उड़ान भरी है। स्पेसएक्स एक स्पेस कंपनी है, जो नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में ले जाती है। नासा को विश्वास है कि एक सफल परीक्षण उड़ान के बाद ऐसे कई नियमित मिशन आगे भी जारी रहेंगे।

    नासा को इस लॉन्चिंग के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी बधाई दी है। दोनों नेताओं ने ट्वीट कर इस सफलता के लिए नासा औ स्पेसएक्स को बधाई दी है।

    nasa

    कौन-कौन हैं चार अंतरिक्ष यात्री

    इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए जाने वाले चार अंतरिक्ष यात्रियों में से तीन अमेरिकी नागरिक हैं और एक जापान के सोइची नोगुची हैं। तीन अमेरिका नागरिक शैनन वॉकर, माइकल हॉपकिंस, विक्टर ग्लोवर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हुए हैं।

    इस सफलता पर स्पेसएक्स टीम के एक सदस्य ने अपडेट देते हुए कहा, सामान्य ऑरबिट प्रवेश कर गया है। जिसका अर्थ है कि इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन तक पहुंचने के लिए फिलहाल सही है।

    ये भी पढ़ें- US Election 2020: राष्‍ट्रपति चुनावों से 24 घंटे पहले धरती की तरफ बढ़ रही एक बड़ी आफत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    United States: NASA and SpaceX launch first operational commercial crew mission with four astronauts on board to International Space Station from NASA's Kennedy Space Center in Florida. (photo credit - SpaceX)
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X