• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: भारत से कारोबार बंद कर इमरान खान ने की अब तक की सबसे बड़ी गलती,जानिए किसने क्या खोया, क्या पाया?

|

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने अपनी तिलमिलाहट दिखाई और भारत के साथ व्यापार संबंध खत्म कर लिए। पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री इमरान खान ने आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद भारत के साथ कारोबार बंद करने का फैसला लिया,लेकिन ये फैसला पाकिस्तान पर ही उल्टा पड़ गया। पहले से कंगाली के मुहाने पर खड़े पाकिस्तान में महंगाई सातवें आसमान पर पहुंच गई। सोने की कीमत 86000 रुपए प्रति 10 ग्राम को पार कर गई। शेयर बाजार धड़ाम हो गया। इतना ही नहीं वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान अलग-थलग पड़ गया। यूएई, अमेरिका, चीन जैसे देशों ने पाकिस्तान को फटकार लगाई।

<strong>पढ़ें-इमरान के बौखलाहट भरे कदम से पाकिस्तान की टूटी कमर, डूबे 1 लाख करोड़</strong>पढ़ें-इमरान के बौखलाहट भरे कदम से पाकिस्तान की टूटी कमर, डूबे 1 लाख करोड़

 भारत से कारोबार खत्म करना इमरान खान पर पड़ा भारी

भारत से कारोबार खत्म करना इमरान खान पर पड़ा भारी

अनुच्छेद 370 भारत का आतंरिक मामला है, लेकिन पाकिस्तान इस फैसले से तिलमिला उठा। पाकिस्तान ने इस फैसले के खिलाफ युद्ध तक की धमकी दे दी। पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्न कर लिए और अपने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया। वहीं समझौता एक्सप्रेस को स्थायी तौर पर बंद कर दिया। हालांकि इन तमाम कदमों का भारत पर कोई असर नहीं पड़ा बल्कि इसका उल्टा असर पाकिस्तान पर देखने को मिला। इसकी वजह है क्योंकि भारत की निर्भरता पाकिस्तान पर न के बराबर है, जबकि पाकिस्तान की रोजमर्रा की जरूरत की तमाम चीजें भारत से निर्यात की जाती है। जानकारों के मुताबिक इमरान खान का यह फैसला 2.56 अरब डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार को पटरी से उतर देगा और न्यूनतम स्तर पर ले जाएगा।

 इमरान के फैसले से पाकिस्तान को झटका

इमरान के फैसले से पाकिस्तान को झटका


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के फैसले से देस में महंगाई चरम प र पहुंच गई। पाकिस्तान प्याज और टमाटर जैसी खाद्य वस्तुओं के लिए भारत पर निर्भर है। इसके अलावा केमिकल्स , टेक्सटाइल आदि भारत से मंगवाता है।पाकिस्तान द्वारा कारोबार रोके जाने से पाकिस्तान को लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म दोनों ही पहलुओं में नुकसान होने वाला है। पुलवामा हमले के बाद से भारत ने पहले ही पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर 200 पर्सेंट कस्टम ड्यूटी कर दी थी। ट्रेड बंद करने के बाद पाकिस्तान में प्याज, टमाटर, ताजे फल जैसी चीजों की भारी किल्लत शुरू हो गई है। वहीं इमरान खान के फैसले से पाकिस्तान के निवेशकों को झटका लगा।

 निर्यात पर असर

निर्यात पर असर


भारत पाकिस्तान से ताजे फल और सब्जियां मंगाता रहा है। साल 2017 में पाकिस्तान के ताजे फलों का एक बड़ा बाजार भारत ही है। साल 2017 में 89.62 मिलियन डॉलर के फल भारत ने खरीदे।पाकिस्तान से भारत का आयात इस वर्ष मार्च में घट कर 28.4 करोड़ डॉलर हो गया, जबकि मार्च 2018 में यह आंकड़ा 3.5 करोड़ डॉलर था। वहीं निर्यात 32 प्रतिशत घट कर 17.13 करोड़ हो गया। भारत-पाक के बीच व्यापार बंद किए जाने के बाद पाकिस्तान के किसानों को बाजार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। मजदूरों और किसानों की आमदनी प्रभावित हो रही है।

 अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान

अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान

धारा 370 का विरोध कर पाकिस्तान वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ गया है। यहां तक की चीन ने भी उसका साथ नहीं दिया। चीन ने भारत के इस ​कदम का विरोध किया लेकिन लद्दाख के मुद्दे को केंद्र में रखा। कश्मीर को लेकर किनारा कर दिया। वहीं यूएई ने एक तरह से भारत के कदम का समर्थन किया है। वहीं तुर्की के राष्ट्रपति एर्डोगन के संचार विभाग ने एक बयान जारी कर कहा कि पाकिस्तान और भारत से संवाद प्रक्रिया को मज़बूत करे। सबसे बड़ा झटका पाकिस्ता न को अमेरिका से मिला। अमेरिका ने साफ कह दिया है कि उसकी प्राथमिकता अभी अफगानिस्तान में शांति बहाली करनी है। अमेरिका ने पाकिस्तान को संवाद और संयम बनाए रखने की नसीहत देकर पाकिस्तान को मायूस कर दिया।

<strong>पढ़ें-व्यापार रोकने पर पाकिस्तान को ही लगा झटका, खाने के पड़े लाले, जानिए किन चीजों के लिए भारत पर निर्भर पाकिस्तानी, देखें लिस्ट</strong>पढ़ें-व्यापार रोकने पर पाकिस्तान को ही लगा झटका, खाने के पड़े लाले, जानिए किन चीजों के लिए भारत पर निर्भर पाकिस्तानी, देखें लिस्ट

English summary
Pakistan Prime Minister Imran Khan in response to the Narendra Modi government's move to scrap the special status accorded to Jammu and Kashmir under Article 370 of the Indian Constitution.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X