• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूक्रेन जंग में हो रही 'शिकस्त' से तिलमिलाए पुतिन! नए कमांडर को सौंपी युद्ध की कमान

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सर्गेई सुरोविकिन को विशेष सैन्य अभियान के क्षेत्रों में संयुक्त समूह बल का नया कमांडर नियुक्त किया गया है।
Google Oneindia News

रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia-ukraine conflict) को अब आठ महीने होने वाले हैं। 240 दिनों से ज्यादा का वक्त हो चला है लेकिन रूस अब तक यूक्रेन को परास्त नहीं कर पाया है। वह शिकस्त की तरफ बढ़ रहा है। इसको लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, और सैन्य नेतृत्व की कई बार आलोचना हो चुकी है। अब रूसी सेना में बड़ा फेरबदल किया गया है। खबर है मॉस्को ने सर्गेई सरोविकिन (Sergey Surovikin had been appointed commander) को यूक्रेन युद्ध का नेतृत्व करने के लिए अपना नया कमांडर नियुक्त किया है।

यूक्रेन से हार रहा रूस!

यूक्रेन से हार रहा रूस!

यूक्रेन जैसे छोटे से देश से पराजय का मुंह देखना पुतिन को गंवारा नहीं है। हालांकि वे अब काफी चुप से रहने लगे हैं। लेकिन यू्क्रेन के राष्ट्रपति को जमीन पर लाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। लेकिन जंग की सच्चाई तो यही चीख-चीख कर कह रही है कि रूस यूक्रेन से शिकस्त की कगार पर है। ऐसे में यूक्रेन युद्ध का नेतृत्व का जिम्मा सुरोविकिन के कंधों पर डाल दिया गया है।

जंग की कमान नए कमांडर के हाथ में, हार रहा रूस

जंग की कमान नए कमांडर के हाथ में, हार रहा रूस

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सर्गेई सुरोविकिन को विशेष सैन्य अभियान के क्षेत्रों में संयुक्त समूह बल का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। बता दें कि, रूस ने यूक्रेन के खारकीव शहर पर कब्जा जमाया था लेकिन यूक्रेन के बहादूर सैनिकों को पुतिन की सेना को शहर से बाहर खदेड़ दिया। इतना ही नहीं रूसी सैनिकों को कीव की सेना ने दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र के साथ-साथ पूर्वी यूक्रेन में लाइमैन ट्रांसपोर्ट हब से भी खदेड़ दिया है।

रूस काफी परेशान है

रूस काफी परेशान है

इससे रूस और भी ज्यादा तिलमिला उठा है। यह रूस के लिए सबसे तगड़ा झटका है। खारकीव शहर के आसपास रूसी सेना को पीछे धकेलते हुए जेलेंस्की की सेना ने करीब तीन हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को फिर से अपने कब्जे में ले लिया है। अब रूसी सेना पागलों की भांति मिसाइलों से नागरिकों के काफिलों पर हमले करने लगी है।

क्या नया कमांडर रूस में जीत की ऊर्जा भर पाएंगे?

क्या नया कमांडर रूस में जीत की ऊर्जा भर पाएंगे?

इसके बाद क्रेमलिन ने रूस की हार को देखते हुए जंग का नेतृत्व करने का जिम्मा सुरोविकिन को दे दिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक,साइबेरिया के नोवोसिबिर्स्क में पैदा हुए सुरोविकिन 55 साल के हैं। मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक, सुरोविकिन ने यूक्रेन में दक्षिण फोर्सेज का नेतृत्व किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सुरोविकिन को 'स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन' के लिए ज्वाइंट ग्रुपिंग फोर्सेज का कमांडर बनाया गया है।

रूस को बड़ा झटका

रूस को बड़ा झटका

आज (शनिवार) क्रीमिया और रूस की मुख्य भूमि के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी, 19 किलोमीटर लंबा केर्च स्ट्रेट ब्रिज को विस्फोट से उड़ा दिया गया। खबर के मुताबिक यह ट्रक बम धमाका था। जिस ब्रिज के पास यह धमाका हुआ उसके पास के ब्रिज से ईंधन से लदी एक ट्रेन गुजर रही थी। जोरदार धमाके ने ट्रेन के कई ईंधन से भरे टेंकरों को अपने लपेटे में लिया और इसके बाद चारों तरफ आग और धुंए का गुबार नजर आने लगा। पुल को इस धमाके से काफी नुकसान पहुंचा है।

(Photo Credit: Twitter)

<strong>ये भी पढ़ें : Russia Crimea Bridge Blast : क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले पुल पर ब्लास्ट, Bridge हुआ तबाह, देखें Video</strong><br/>ये भी पढ़ें : Russia Crimea Bridge Blast : क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले पुल पर ब्लास्ट, Bridge हुआ तबाह, देखें Video

Comments
English summary
The Russian defence ministry said Sergey Surovikin had been appointed "commander of the Joint Grouping of Forces in the areas of the special military operation", using the Kremlin's term for the offensive.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X