• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फोन की स्क्रीन से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

|

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। चीन में फैला यह वायरस अब दर्जनों देशों में दस्तक दे चुका है और इसकी वजह से हजारों लोगों की जान जा चुकी है, जबकि बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसको लेकर हर तरह की सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। कोरोना वायरस कितना खतरनाक है इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि यह फोन की स्क्रीन पर एक हफ्ते तक मौजूद रह सकता है और इससे भी लोगों को संक्रमण हो सकता है। वैज्ञानिकों ने चेताया है कि फोन की स्क्रीन से भी कोरोना वायरस फैल सकता है।

दो बार एल्कोहल वाइप्स से साफ करें फोन

दो बार एल्कोहल वाइप्स से साफ करें फोन

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंपटन के प्रोफेसर विलियम कीविल ने बताया कि शायद आप अपना हाथ रोज धो रहे होंगे, लेकिन अगर आप अपना फोन छूना शुरू कर देते हैं और फिर इसके बाद अपना चेहरा छूते हैं तो इससे भी आपको संक्रमण हो सकता है। कीविल ने दावा किया है कि कोरोना वायरस फोन की स्क्रीन पर एक हफ्ते तक बना रह सकता है और अगर आप फोन की स्क्रीन छूने के बाद अपना चेहरा छूते हैं तो इससे आपके संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। कीविल ने सलाह दी है कि इससे बचने के लिए आप अपने फोन की स्क्रीन को दिन में दो बार एल्कोहल वाइप्स से साफ करें।

 भारत में भी फैला संक्रमण

भारत में भी फैला संक्रमण

बता दें कि कोरोना वायरस भारत में भी दस्तक दे चुका है। देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 29 हो गई। संक्रमित लोगों में 16 इटली के पर्यटक हैं। जो राजस्थान घूमने आए थे। सरकार ने बुधवार को कहा, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अब हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि खुद प्रधानमंत्री हर दिन हालात की समीक्षा कर रहे हैं। इस वायरस से दुनिया भर 3,000 लोगों की जान जा चुकी है।

सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूरी

सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूरी

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति भवन में इस साल होली मिलन समारोह नहीं किए जाने का फैसला लिया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति के चलते वे इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। वहीं कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सैनेटाइजर ले जाने की इजाजत देगी। दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें- इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू बोले-कोरोना वायरस से बचना है तो कहें 'नमस्ते'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mobile phone touchscreen can also spread Coronavirus warns scientis.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X