4 दिन से आग के हवाले कैलिफोर्निया, अब तक 23 की मौत- देखिए भभकती तस्वीरें

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

कैलिफोर्निया। अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के जंगलों में लगी आग ने तबाही मचा दी है। चार दिन से आग में धधक रहा कैलिफोर्निया में अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से 11 की मौत सिर्फ सोनोमा काउंटी में हुई है। और हजारों लोग घायल हो गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक यह कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे भयानक आग है।

सांटा रोजा, नापा और सोनोमा काउंटी जल कर राख

सांटा रोजा, नापा और सोनोमा काउंटी जल कर राख

इस आग ने सबसे ज्यादा सांटा रोजा, नापा और सोनोमा काउंटी में सबसे ज्यादा नुकसान पंहुचाया है। इस आग ने ना सिर्फ जंगल को नुकसान पहुंचाया है, बल्कि कई घरों और बिजनेस इमारतों को भी खत्म कर दिया है। इस आग ने हजारों लोगों को कैलिफोर्निया छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है। अब तक 20,000 से ज्यादा लोग अपना घर छोड़ कर जा चुके हैं।

1,40,000 एकड़ जमीन जल कर राख

1,40,000 एकड़ जमीन जल कर राख

रिपोर्ट्स के मुताबिक कैलिफोर्निया के आठ अलग-अलग प्रातों में लगभग 1,500 संरचनाएं नष्ट हो गई हैं। रविवार को लगी इस आग ने अब तक 1,40,000 एकड़ जमीन जल कर राख हो गई है। वहीं, दक्षिण कैलिफोर्निया में 4,000 से 5,000 एकड़ जमीन नष्ट हो गई है और करीब 6 बिल्डिंग ध्वस्त हुई है।

London Tower fire: Massive flames engulf 27-storey tower, Watch VIDEO| वनइंडिया हिंदी
सूखे में आग लगने की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान

सूखे में आग लगने की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान

फायर डायरेक्टर के अनुसार, सूखे में आग लगने की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इस आग से घायल हुए लोगों को नापा और सोनोमा के हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है। अमेरिका इससे पहले एक महीने के अंदर दो बड़े तूफानों को भी झेल चुका है। पिछले कुछ महीनों से प्राकृतिक आपदाओं के कारण कई लोग मारे जा चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Massive wildfire in California, 23 killed so far, watch horrific picture
Please Wait while comments are loading...