Live: नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट पर अमेरिका ने कहा, रूस और चीन मिलकर 'डायरेक्ट एक्शन' लें

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

प्योंगयांग। नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार सुबह करीब 6.57 बजे जापान की सीमा में एक और मिसाइल दाग कर एक बार फिर पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परीषद ने 11 सितंबर को नॉर्थ कोरिया पर खतरनाक प्रतिबंध लगा दिए थे, जिसका जवाब देते हुए किम जोंग उन ने उत्तरी जापान के होकाइडो द्वीप के ऊपर से एक और मिसाइल दाग कर सभी को हैरान कर दिया है। विशेषज्ञों की मानें तो नॉर्थ कोरिया की इस हरकत तीसरे विश्व युद्ध के हालात पैदा कर दिए हैं। इस घटना के  बाद यूएन सेक्युरिटी काउंसिल ने आपातकाल बैठक बुलाई है। आज पूरे दिन नॉर्थ कोरिया पर हलचल मची रहेगी इसलिए हम आपको देंगे यहां पल-पल की जानकारी...

Live:नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट से III विश्व युद्ध का खतरा

4.00 PM: टेलर्सन चीन ने कहा नॉर्थ से लड़ने के लिए शांति औऱ कूटनीति ही एकमात्र रास्ता है।

2.00 PM: US स्टेट सेक्रेटरी टेलर्सन ने कहा कि चीन और रूस मिलकर नॉर्थ कोरिया के खिलाफ 'डायरेक्ट एक्शन' ले।

1.40 PM: ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन ने नॉर्थ कोरिया के खिलाफ पूरी दुनिया को एकजुट होने के लिए कहा है।

12.30 PM: नॉर्थ कोरिया के जापान के ऊपर से मिसाइल परीक्षण के बाद भारत समेत पूरे एशिया के बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली रही है।

12.10 PM: जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने कहा कि नॉर्थ कोरिया की नजर गुआम (जापान में अमेरिकी क्षेत्र) पर है। ओनेडेरा के अनुसार, नॉर्थ कोरिया की यह मिसाइल पूरे गुआम को कवर करने की क्षमता रखती है।

11.55 AM: अमेरिका और जापान के कहने पर UNSC ने आज आपात बैठक बुलाई है, जहां नॉर्थ कोरिया के भविष्य को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। इससे पहले UNSC की बैठक में नॉर्थ के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर भारी आर्थिक प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

11.50 AM: मीडिया रिपोर्ट्स (AP) के अनुसार, जापान समेत उत्तरी द्वीप में रह रहे लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए मना किया गया है। जापान में सिक्योरिटी को देखते हुए ट्रेनों और सब-वे को भी बंद कर दिया गया है।

11.00 AM: नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद भारतीय बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली। आज सुबह बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 68 प्वॉइंट्स की गिरावट देखी गई।

9.45 AM: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। जापान में ट्रेन और सब-वे को सिक्यूरिटी को ध्यान में रखते हुए कुछ टाइम के लिए रोक लिया गया है।

9.30 AM: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने नॉर्थ कोरिया की जोरदार आलोचना करते हुए प्योंगयांग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

नॉर्थ कोरिया 6 बार कर चुका है न्यूक्लियर बम का टेस्ट

 नॉर्थ कोरिया ने 3 सितंबर को अपने छठे परमाणु बम का परीक्षण किया था, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस मुल्क पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे। नॉर्थ कोरिया 2006 से लगातार परमाणु परीक्षण करता आ रहा है और कई बार विश्व युद्ध छेड़ने की धमकी भी दे चुका है। 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Live updates: North Korea launches ballistic missile over japan shinzo abe, unsc emergency meeting
Please Wait while comments are loading...