• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Kate Middleton इस खास ड्रेस के बिना नहीं करतीं विदेश यात्रा, एयरपोर्ट रनवे से जुड़ी है रॉयल आउटफिट की कहानी

ब्रिटिश रॉयल फैमिली की सदस्य Kate Middleton विदेश यात्रा के दौरान अपने साथ एक विशेष पोशाक रखती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक केट मिडलटन इस खास पोशाक के बिना विदेश यात्रा नहीं कर सकतीं।
Google Oneindia News
kate middleton

Kate Middleton ब्रिटिश शाही परिवार की सबसे फैशनेबल रॉयल्स में एक मानी जाती हैं। केट मिडलटन विदेश यात्रा के दौरान काफी अलर्ट रहती हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि विदेश यात्रा के दौरान केट मिडलटन अपनी खास ड्रेस कैरी करना कभी नहीं भूलतीं। जानिए कौन सी खास पोशाक केट मिडलटन के विदेश दौरे पर हमेशा उनके साथ होता है। इसकी कहानी 70 साल पहले हुई एक मौत से भी जुड़ी हुई है। जानिए

राजकुमारी केट मिडलटन की विदेश यात्रा

राजकुमारी केट मिडलटन की विदेश यात्रा

दरअसल, निर्विवाद रूप से रॉयल फैशन आइकॉन मानी जाने वाली वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन को विदेश यात्रा पर अगर कोई दुखद समाचार मिलता है तो ऐसे मौके के लिए उनके लगेज में एक खास ड्रेस हमेशा मौजूद होती है।

अप्रत्याशित मौत की स्थिति में क्या पहनना है ?

अप्रत्याशित मौत की स्थिति में क्या पहनना है ?

खबरों के मुताबिक केट इस सप्ताह बोस्टन जाने वाली हैं। यात्रा की चर्चा इसलिए भी क्योंकि रॉयल फैमिली की सदस्या केट मिडलटन के लिए उनकी ड्रेसिंग अतिरिक्त मुद्दा है। वे इस बात के लिए तैयार हैं कि किसी की अप्रत्याशित मौत की स्थिति में क्या पहनना है।

काले रंग की आउटफिट और शाही परिवार

काले रंग की आउटफिट और शाही परिवार

समाचार एजेंसी ANI ने पेज सिक्स के हवाले से बताया कि शाही परिवार को हमेशा ड्रेसिंग के मामले में अलर्ट रहना होता है। उन्हें सलाह दी जाती है कि यदि विदेश यात्रा के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है तो उन्हें काले रंग की आउटफिट में रहना चाहिए।

काले पहनावे के साथ यात्रा करना क्यों जरूरी

काले पहनावे के साथ यात्रा करना क्यों जरूरी

बता दें कि अमेरिकी इकाई पेज सिक्स मनोरंजन जगत में अग्रणी मीडिया हाउस है। रॉयल फैमिली में ड्रेसिंग के बारे में एन हिस्टोरियन अबाउट टाउन के शाही इतिहास विशेषज्ञ जेसिका स्टोरोसचुक ने पेज सिक्स स्टाइल को बताया, "ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों को सम्राट या किसी अन्य वरिष्ठ शाही हस्ती के निधन के मामले में काले पहनावे के साथ यात्रा करना जरूरी होता है।"

1952 में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का किस्सा

1952 में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का किस्सा

किसी के निधन पर ब्रिटिश रॉयल फैमिली मेंबर काली पोशाक ही पहनेगा, ऐसी परंपरा करीब 70 साल या संभवत: उससे भी पहले शुरू हुई थी। 1952 में जब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने पिता, किंग जॉर्ज VI की अप्रत्याशित मृत्यु के मौके पर काली पोशाक नहीं पहनी, क्योंकि उनके पास वैसे कपड़े नहीं थे, और वे केन्या में थीं।

ब्लैक ड्रेस नहीं पहनना दुर्लभ शाही गलती

ब्लैक ड्रेस नहीं पहनना दुर्लभ शाही गलती

पेज सिक्स के अनुसार इतिहास विशेषज्ञ जेसिका स्टोरोसचुक ने बताया कि केन्या की यात्रा पर गईं क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का किंग जॉर्ज की मौत के मौके पर ब्लैक ड्रेस नहीं पहनना दुर्लभ शाही गलती मानी गई। ड्रेसिंग को फैशन के अलावा प्रोटोकॉल से भी जोड़ा जाता है। ऐसे में क्वीन एलिजाबेथ जब केन्या से इंग्लैंड पहुंचीं तो उन्हें काली पोशाक के लिए काफी इंतजार करना पड़ा था।

क्वीन एलिजाबेथ विमान के अंदर बैठी रहीं

क्वीन एलिजाबेथ विमान के अंदर बैठी रहीं

स्टोरोसचुक बताती हैं कि जब पिता के निधन की खबर सुनकर महारानी एलिजाबेथ इंग्लैंड पहुंचीं तो रॉयल फैमिली प्रोटोकॉल के तहत एयरपोर्ट के रनवे पर विमान के अंदर बैठीं महारानी को लंबा इंतजार करना पड़ा था। उन्होंने बताया कि पिता की अप्रत्याशित मौत के बाद अचानक केन्या से इंग्लैंड लौटीं क्वीन एलिजाबेथ को फ्लाइट लैंड होने के बावजूद विमान के अंदर ही प्रतीक्षा करने पर मजबूर होना पड़ा। वे तब तक बाहर नहीं जा सकीं, जब तक उनके लिए उपयुक्त काली पोशाक नहीं लाई गई।

ट्रैवल वॉर्डरोब में काले कपड़े जरूर रखें

ट्रैवल वॉर्डरोब में काले कपड़े जरूर रखें

इतिहास विशेषज्ञ जेसिका स्टोरोसचुक बताती हैं कि रॉयल फैमिली से जुड़े होने के कारण विशेष मौकों पर आपके परिधान भी चर्चा का केंद्र होते हैं। ऐसे में बहुत आसान है कि अपने ट्रैवल वॉर्डरोब में किसी की मौत के मौके पर पहनी जा सकने वाली ब्लैक ड्रेस भी कैरी करें। बेहतर है कि एलिजाबेथ की तरह इंतजार करने के बजाय एक एक्सट्रा कपड़ा हमेशा अपने साथ रखें।

विदेश यात्रा के दौरान ब्रिटिश शाही परिवार

विदेश यात्रा के दौरान ब्रिटिश शाही परिवार

दरअसल, अधिकांश लोग पब्लिक अपीयरेंस को लेकर काफी अलर्ट रहते हैं। अंतरराष्ट्रीय कूटनीति और रॉयल फैमिली के लोगों पर दुनियाभर की मीडिया की नजरें होती हैं। ऐसे में ड्रेसिंग को लेकर बिना अतिरिक्त बोझ के विदेश यात्रा के दौरान ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य किसी की अप्रत्याशित मौत पर सार्वजनिक रूप से सामने आने के लिए काले रंग की पोशाक अपने साथ जरूर रखते हैं।

70 साल पुराना उदाहरण और ब्लैक आउटफिट की कहानी

70 साल पुराना उदाहरण और ब्लैक आउटफिट की कहानी

जानकारी के मुताबिक केट मिडलटन और प्रिंस विलियम राजकुमार के वार्षिक अर्थ शॉट पुरस्कार पर केंद्रित तीन दिवसीय यात्रा के सिलसिले में बोस्टन जाएंगे। 70 साल पुराने उदाहरण को ध्यान रखते हुए शाही परिवार के सदस्य एक काले रंग की पोशाक अपने साथ जरूर रखेंगे। तो मोरल ऑफ दी स्टोरी ये हुई कि केट मिडलटन अपने साथ विदेश यात्रा के दौरान काली पोशाक जरूर कैरी करती हैं, ताकि एलिजाबेथ की तरह रनवे पर खड़े विमान के भीतर अनावश्यक इंतजार न करना पड़े।

ये भी पढ़ें- Scindia 24 Carrot Traitor, सिब्बल पर विचार हो सकता है : कांग्रेस में वापसी की संभावना पर बोले जयराम रमेशये भी पढ़ें- Scindia 24 Carrot Traitor, सिब्बल पर विचार हो सकता है : कांग्रेस में वापसी की संभावना पर बोले जयराम रमेश

Comments
English summary
Kate Middleton Dress On Foreign Trip Black Dress Story Of Royal Family
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X