• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कहां बैठना है, मुंह कब खोलना है, फोटो कब खिंचवानी है... G20 में हर कदम पर निर्देशों का पालन कर रहे थे बाइडेन

बाली में हाल ही में संपन्न हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विस्तृत चीट शीट का इस्तेमाल करते हुए देखा गया।
Google Oneindia News

इंडोनेशिया के बाली में हाल ही में संपन्न हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विस्तृत चीट शीट का इस्तेमाल करते हुए देखा गया। न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक, चीट शीट में बाइडेन को निर्देश दिया गया था कि उन्हें कहां बैठना है, कब टिप्पणी करनी है और कब तस्वीरें खिंचवानी हैं। न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह के शुरू में ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इनवेस्टमेंट के लिए पार्टनरशिप पर एक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान नोट देखे गए थे। इस घटना की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

शीट पर लिखे हर एक्शन का पालन कर रहे थे बाइडेन

शीट पर लिखे हर एक्शन का पालन कर रहे थे बाइडेन

इस तस्वीर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडनेन नोटों के पन्नों को पलटते दिख रहे हैं। इस नोट पर बैठक के दौरान क्या करना है, इस पर बिडेन के लिए चरण-दर-चरण निर्देशों का उल्लेख नोटों में किया गया है। निर्देशों में, बिडेन को मोटे लाल अक्षरों में "आप" के रूप में संदर्भित किया गया था। न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार, नोट में एक बिंदु पर लिखा था, "आप, इंडोनेशियाई के राष्ट्रपति विडोडो और जापानी प्रधानमंत्री किशिदा कार्यक्रम शुरू होने से पहले सीधे एक तस्वीर लेंगे। दूसरे बुलेट बिंदु में उल्लेख किया गया है, "आप सेंटर में बैठेंगे" और "आप प्रारंभिक टिप्पणी करेंगे"

इससे पहले भी शीट चीट का कर चुके हैं यूज

इससे पहले भी शीट चीट का कर चुके हैं यूज

इतना ही नहीं निर्देशों ने बाइडेन को यह भी याद दिलाया, "आप अपने सह-मेजबानों के साथ कार्यक्रम को बंद कर देंगे।" शीट के ऊपर और नीचे के नोट ने बिडेन को अपनी शुरुआती टिप्पणियों के लिए पृष्ठ को चालू करने की याद दिलाई। रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार नहीं है जब बिडेन को सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए मंच के निर्देशों का उपयोग करते हुए देखा गया है। जून में विंड इंडस्ट्री के अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान, भी जो बाइडेन को ऐसे ही चीट शीट का उपयोग करते हुए देखा गया था।

जी-20 बैठक में शामिल होने पहुंचे थे बाली

हाल ही में जो बिडेन बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया गए थे। अपनी यात्रा के दौरान, बिडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो सहित विश्व नेताओं के साथ बैठकें कीं। इसके अलावा उन्होंने पोलैंड में मिसाइलें गिरने के बाद जी7 और नाटो देशों के नेताओं के साथ एक "आपातकालीन बैठक" भी की। 15 नवंबर को बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक की। 16 नवंबर को, बिडेन ने बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ बैठक की। बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने यूक्रेन में "रूस के बर्बर मिसाइल हमलों" पर चर्चा की और यूक्रेन के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के "मजबूत समर्थन" पर जोर दिया।

सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इमरान खान को घड़ी गिफ्ट की, बीवी ने चोरी से 20 लाख डॉलर में बेच डाला!सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इमरान खान को घड़ी गिफ्ट की, बीवी ने चोरी से 20 लाख डॉलर में बेच डाला!

Comments
English summary
Joe Biden spotted ‘cheat sheet’ telling him when to sit, speak at G20: Report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X