• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Iran Hijab Protest: हैक हुआ TV चैनल, सुप्रीम लीडर की तस्वीर दिखाई, लिखा, 'युवाओं के खून से रंगे आपके पंजे'

हिरासत में महसा की मौत के तीन सप्ताह बाद 7 अक्टूबर को मेडिकल रिपोर्ट आई। इसपर दुनिया भर में हंगामा हो रहा है। देश में हिजाब जलाए जा रहे हैं। दुनिया भर की महिलाएं अपने बाल काट कर महसा के प्रति अपना समर्थन जाहिर कर रहीं है
Google Oneindia News

ईरान में 22 साल की कुर्द महिला महसा अमीनी (Kurdish woman Mahsa Amini) की मौत के बाद से हिजाब के खिलाफ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन (iran hijab protest ) जारी हैं। वहीं प्रदर्शन के क्रम में ईरान के सरकारी टीवी को शाम के समाचार के लाइव प्रसारण के दौरान चंद सेकंड के लिए हैक कर लिया गया जिसकी वजह से टीवी पर जारी कार्यक्रम बाधित हो गया। इस दौरान देश के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई की फुटेज जारी की गई। तस्वीर के कैप्शन में लिखा था, 'आपके पंजों से हमारे युवाओं का खून टपक रहा है।'

हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन, सुप्रीम लीडर के खिलाफ हुई जनता

हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन, सुप्रीम लीडर के खिलाफ हुई जनता

हैकरों ने आग की लपटों से घिरी खामेनेई की तस्वीर प्रसारित की। इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा था, 'आपके पंजों से हमारे युवाओं का खुन टपक रहा है।' वीडियो में सुप्रीम लीडर की तस्वीरके साथ महसा अमीनी समेत उन 3 युवतियों की तस्वीर भी जारी की गई थी जो पिछले महीने विरोध प्रदर्शन के दौरान ईरान में मारी गई थीं।

टीवी के लाइव प्रसारण को हैक कर लिया

टीवी के लाइव प्रसारण को हैक कर लिया

हैकरों ने टीवी स्क्रीन पर तस्वीरों के साथ यह संदेश लिखा, 'हमसे जुड़ें और उठें'। खामेनेई के लिए उन्होंने लिखा, आपके पंजों से हमारे युवाओं का खून टपक रहा है।' तस्वीर कई सेकंड तक स्क्रीन पर बनी रही। दूसरी तरफ हिजाब के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन जारी है। नार्वे, ईरान एचआई में स्थित एक ईरान केंद्रित मानवाधिकार समूह ने बताया की पूरे देश में प्रदर्शन के दौरान अब तक 154 लोग मारे जा चुके हैं। वहीं, ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा कि 31 सितंबर तक ईरानी सरकारी मीडिया ने मौत का आंकड़ा 60 बताई थी।

ईरान में हिजाब की आग

ईरान में हिजाब की आग

ईरान में एंटी हिजाब प्रोटेस्ट की आग दुनियभर में फैल चुकी है। अमेरिका समेत कई देशों ने तो ईरान के इस हिजाब कानून की घोर निंदा भी की है और महिला प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन भी दे दिया है। वहीं, प्रदर्शन की आग सर्वोच्च नेता आयातुल्लाह अली ख़ामेनेई को भी अपने लपेटे में ले लिया है। लोग उनके तीन दशक से अधिक के शासन को समाप्त करने का आह्वान कर रहे हैं।

ईरान सरकार की दुनिया भर में निंदा

ईरान सरकार की दुनिया भर में निंदा

ईरानी सरकार की इस कार्रवाई की विश्व में निंदा हो रही है। अमेरिका के बाद अन्य पश्चिमी देशों ने इस कार्रवाई की घोर निंदा कर चुकी है। जर्मनी ने ईरानी राजदूत को बुलाकर फटकार लगाई तो कनाडा ने ईरान पर प्रतिबंधों की घोषणा कर दी थी। वहीं, यूरोपीय संघ ने भी ईरान के वर्तमान हालात की निंदा की थी। दूसरी तरफ इसी मामले को लेकर तेहरान ने ब्रिटिश औरनॉर्वेजियन दूतों को तलब किया था। इस पूरे मामले को लेकर पश्चिमी देशों के साथ ईरान का तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका ने तो महसा अमीनी की कथित तौर पर पुलिस कस्टडी में मौत के मामले को लेकर ईरान की मोरैलिटी पुलिस पर प्रतिबंध लगा दिया है।

(Photo Credit : Twitter)

ये भी पढ़ें :Iran Hijab Protest के समर्थन में भारतीय महिला, UP में डॉक्टर ने खुद काटे अपने बाल, वीडियो वायरलये भी पढ़ें :Iran Hijab Protest के समर्थन में भारतीय महिला, UP में डॉक्टर ने खुद काटे अपने बाल, वीडियो वायरल

Comments
English summary
Iran's state-run television was hacked by protesters on Saturday during a live broadcast, disrupting coverage to display an anti-government message amid ongoing unrest across the country.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X