• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-पाक तनाव पर चीन का ऑफर, कहा- मध्यस्था के लिए तैयार हूं

|

बीजिंग। चीन ने सोमवार को भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को कम करने के लिए मध्यस्था करने के अपने रुख को एक बार फिर से दोहराया है। चीन ने इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल सभी प्रयासों का समर्थन किया है। चीनी सरकार ने कहा है कि हम तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने को तैयार हैं। रिपोर्टस के मुताबिक, दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने के लिए चीन ने बातचीत के लिए भारत और पाकिस्तान में दूत भी भेजे हैं। चीन ने कहा है कि हम इस मामले को लेकर सकारात्मक भूमिका निभा रहे हैं।

In touch with India, Pakistan, will play a constructive role to ease tensions: China

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, दोनों दक्षिण एशिया में महत्वपूर्ण देश हैं और हमारा मानना है कि वे परामर्श और बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे को हल कर सकते हैं। शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) इसके लिए एक प्लेटफॉर्म की तरह है। हम उन सभी प्रयासों का समर्थन करते हैं जो इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के लिए चीन मध्यस्थ की भूमिका निभाएगा या नहीं, इस सवाल पर लू ने कहा कि बीजिंग दोनों देशों के साथ निकट संपर्क में है और वह रचनात्मक भूमिका निभाता रहेगा।

चीन उन सभी प्रयासों का स्वागत करता है जो तनाव को कम करने और शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक प्रेस वार्ता में कहा, हम शुरुआत से ही दोनों देशों के साथ निकट संपर्क में हैं। हम तनाव कम करने में रचनात्मक भूमिका निभाएंगे। चीन का यह बयान रूस के उस बयान के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि वह दो परमाणु शक्तियों भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को शांत करने की कोशिश करने के लिए तैयार है।

पिछले हफ्ते, पाकिस्तान के बालाकोट में भारत के हवाई हमले के बाद, चीन ने कहा था कि उसे उम्मीद है कि दोनों देश संयम बनाए रखेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए और अधिक प्रयास करेंगे। आतंकवाद से लड़ना एक वैश्विक अभ्यास है और आवश्यक सहयोग की आवश्यकता है।

फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान, हाफिज के संगठन पर नहीं लगाया बैन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In touch with India, Pakistan, will play a constructive role to ease tensions: China
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X