• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' मिशन की IMF ने की तारीफ, भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बात

|

वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के मिशन आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) को एक अहम पहल कहा है। आईएमएफ (IMF) में संचार विभाग के निदेशक गेरी राइस (Gerry Rice) ने गुरुवार (24 सितंबर) को मीडिया से बात करते हुए कहा, कोरोना काल में भारत में घोषित आत्मनिर्भर भारत के तहत किए गए आर्थिक पैकेज (Economic package) ने भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) को सहारा दिया है। इस अभियान ने बड़े जोखिमों को कम किया है, इसलिए आत्मनिर्भर भारत पहल को हम महत्वपूर्ण मानते हैं।

IMF

'आत्मनिर्भर भारत' को लेकर पूछे गए सवाल पर IMF ने क्या कहा?

'आत्मनिर्भर भारत' को लेकर पूछ गए एक सवाल के जवाब में गेरी राइस ने कहा, जैसा कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने कहा है कि भारत को वैश्विक अर्थव्यवथा में एक अहम भूमिका निभाई है और ऐसे में अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धात्मकता और दक्षता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने वाली नीतिया अहम महत्वपूर्ण होती हैं। इसलिए वहां के लोगों को आत्मानिर्भर भारत पर ध्यान देना चाहिए।

गेरी राइस ने कहा, भारत में ''मेक फॉर द वर्ल्ड'' लक्ष्य को हासिल करने के लिए उन नीतियों पर फोकस करना चाहिए, जो भारत को व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी सहित अन्य माध्यमों से वैश्विक मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करने में मददगार हो।

IMF ने कहा, भारत को इन विभागों में भी सुधार की आवश्यकता

गेरी राइस ने कहा, नीति आयोग और वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर किए गए आईएमएफ (IMF) के एक रिसर्च से पता चला है कि अगर भारक को स्वास्थ्य संबंधी स्थायी विकास लक्ष्यों (SDG) को हासिल करना है तो भारत को स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल खर्च जीडीपी के मौजूदा 3.7 प्रतिशत से आगे बढ़ना होगा। इसके अलावा भारत को मेडिकल सेक्टर को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में भी समग्र संरचनात्मक सुधार करने की जरूरत है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IMF says PM Modi’s ‘Aatmanirbhar Bharat’ important initiative during coronavirus pandemic.Prime Minister Narendra Modi’s call for an “Aatmanirbhar Bharat” (self-reliant India) is an important initiative, the International Monetary Fund (IMF) said on Thursday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X