• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Asteroid 2022 RM4: पृथ्वी के करीब से गुजरेगा बुर्ज खलीफा के आकार का एस्टेरॉयड, वैज्ञानिकों ने दी डेडलाइन

Google Oneindia News

Asteroid 2022 RM4 News: अंतरिक्ष में होने वाले हर एक मूवमेंट पर वैज्ञानिकों की पैनी नजर होती है। आए दिन हमें स्पेस में होने वाली हलचल की जानकारी मिलती है। अब ऐसे ही एक चेतावनी से वैज्ञानिकों ने लोगों को अलर्ट किया है, जिसमें एक विशाल एस्टेरॉयड (Asteroid) पृथ्वी (Earth ) के बेहद करीब से गुजरने वाला है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने चेतावनी दी है कि करीब 2500 फीट चौड़ा एक विशाल खतरनाक क्षुद्रग्रह (asteroid) जिसका नाम 2022 RM4 है, वो खतरनाक तरीके से पृथ्वी के करीब आ जाएगा। ऐसे में जानिए इसके क्या गंभीर परिणाम हो सकते हैं?

इस दिन 2022 RM4 पृथ्वी के पास से गुजरेगा

इस दिन 2022 RM4 पृथ्वी के पास से गुजरेगा

स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक Asteroid 2022 RM4 की लंबाई विश्व की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के समान है। यह एस्टेरॉयड आने वाले 1 नवंबर, 2022 को पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा। नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (Center for Near Earth Object Studies) के मुताबिक 2022 RM4 का अनुमानित व्यास 330 और 740 मीटर के बीच या 2500 फीट से ज्यादा है।

पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच जाएगा एस्टेरॉयड

पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच जाएगा एस्टेरॉयड

पिछले कुछ महीनों में पृथ्वी ने कई बड़े एस्टेरॉयड को उड़ते हुए देखा है, लेकिन अब वास्तव में एक विशाल क्षुद्रग्रह इसके करीब आ रहा है। नासा के मुताबिक 100 से 500 फीट चौड़ी छोटी अंतरिक्ष चट्टानें हैं, जो किसी ग्रह से टकराने पर खतरनाक साबित हो सकती हैं, लेकिन वे मानवता को विलुप्त नहीं होने देंगे। नासा के आंकड़ों के अनुसार 2500 फीट संभावित खतरनाक एस्टेरॉयड आने वाले दिनों में पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच जाएगा। यह एक बहुत ही खतरनाक घटनाक्रम है।

अगर टकराया तो जानिए क्या होगा?

अगर टकराया तो जानिए क्या होगा?

क्योंकि अगर यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराता है तो यह पृथ्वी के सैकड़ों किलोमीटर को समतल कर सकता है। भूकंप, टेकटोनिक बदलाव, सुनामी, ज्वालामुखी विस्फोट और जंगल की आग इसके कारण होंगे। और यह सिर्फ शुरुआत होगी। एस्टेरॉयड को हाल ही में नासा सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNEOS) डेटाबेस में जोड़ा गया था, जिससे एस्टेरॉयड के बारे में कुछ अहम जानकारी सामने आई थी। अंतरिक्ष चट्टान को एस्टेरॉयड 2022 RM4 नाम दिया गया है और इसे पहली बार इस साल 12 सितंबर को देखा गया था।

84528 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

84528 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

रिपोर्ट के मुताबिक यह 84528 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है। यह बहुत तेज है, यहां तक कि क्षुद्रग्रहों के लिए भी, क्योंकि उनमें से अधिकांश 25000-50,000 किमी/घंटा की सीमा में यात्रा करते हैं। अपने आकार और गति के साथ यह हमारे ग्रह को कुछ गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, अगर यह हमसे टकराता है तो।

अंतिम समय में बदलाव हुआ तो होगा नुकसान!

अंतिम समय में बदलाव हुआ तो होगा नुकसान!

वैसे देखा जाए तो वास्तविक दूरी पृथ्वी-चंद्रमा की दूरी का छह गुना होगी, जो शायद बहुत करीब न लगे। प्रारंभिक भविष्यवाणी के अनुसार क्षुद्रग्रह पृथ्वी के 1.3 मिलियन किलोमीटर के दायरे में आएगा। जो कि भयावह रूप से करीब है। बता दें कि कोई भी अंतरिक्ष वस्तु जो पृथ्वी के 130 मिलियन मील के दायरे में आती है, उसे पृथ्वी के निकट की वस्तु माना जाता है। हालांकि, यह हमें नुकसान पहुंचाए बिना पूरे ग्रह में सुरक्षित मार्ग बना देगा। लेकिन अंतिम समय में बदलाव हो जाता है, और अगर ऐसा होता है, तो हमें संकट का सामना करना पड़ेगा।

पृथ्वी से टकराने वाला है अब तक का सबसे भयानक Solar Storm,पेड़ के छल्लों से मिले संकेत पृथ्वी से टकराने वाला है अब तक का सबसे भयानक Solar Storm,पेड़ के छल्लों से मिले संकेत

Comments
English summary
huge asteroid is about to pass very close to Earth NASA warned
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X