पहले भी हो चुके हैं लंदन में धमाके, जानिए कब-कब बना हमले का शिकार

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। लंदन के अंडर ग्राउंड रेलवे स्टेशन के भीतर धमाके खबर से सनसनी फैल गई है। लंदन के साउथ ईस्ट पार्सेंस ग्रीन रेलवे स्टेशन पर हुए हमले के बाद ट्रेन के भीतर सफेद रंग के एक कंटेनर मे बम धमाका हुआ है जिसके चलते कई यात्री बुरी तरह से झुलस गए हैं। धमाके के बाद स्टेशन पर भगदड़ मच गई और तमाम घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। वहीं घटना के तुरंत बाद पुलिस ने पूरे स्टेशन को चारो ओर से घेर लिया। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि यह आतंकी घटना है या को अन्य हादसा।

इसे भी पढ़ें- London Blast: कितना भयावह है लंदन के अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन में धमाका, देखिए तस्वीरें

जून माह में हुआ था बड़ा हमला

जून माह में हुआ था बड़ा हमला

यह पहली घटना नहीं है जब लंदन में इस तरह का धमाका हुआ है। इससे पहले भी कई बार यहां धमाके हो चुके हैं जिसके चलते कई लोगों की जान जा चुकी है। इससे पहले 19 जून 2017 को फ्रिंसबरी पार्क मस्जिद के पास हमला हुआ था, जिसमें 11 लोग घायल हो गए थे, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। पुलिस ने इस घटना को आतंकी घटना बताया था। यह घटना तब हुई थी जब एक वैन चालक ने मस्जिद के बाहर पैदल चल रहे लोगों पर वैन चढ़ा दी थी, जिसके चलते लोगों में अफरा तफरी मच गई और कई लोग बुरी तरह से घायल हो गए थे।

London Metro Station में धमाका, कई लोग घायल । वनइंडिया हिंदी
 22 मार्च वेस्टमिंस्टर आतंकी हमला

22 मार्च वेस्टमिंस्टर आतंकी हमला

बेस्टमिस्टर ब्रिज पर 22 मार्च 2017 की दोपहर 2.40 बजे आतंकी हमला हुआ था, इस घटना में आतंकी खालिद मसूद ने अपने चेहरे पर नकाब पहनकर अपने कुछ साथियों के साथ कई लोगों को जो पैदल ब्रिज पर चल रहे थे रौंद दिया था। मसूद ने गाड़ी को लोगों पर चढ़ा दिया था, जिसके बाद हमलावर गाड़ी छोड़कर भाग गए और एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया था। इस घटना में कुल 40 लोग घायल हुए थे, जबकि छह लोगों की जान चली गई थी। मरने वालों में एक पुलिसकर्मी भी शामिल था।

 दो बार बम धमाके से बचा लंदन

दो बार बम धमाके से बचा लंदन

20 अक्टूबर 2016 को पुलिस ने नॉर्थ ग्रीनविच पर आईईडी बरामद किया था, इस आईईडी की जानकारी यहां से गुजर रहे एक यात्री ने दी थी, जहां एक लावारिस बैग में यह बम रखा हुआ था। हालांकि बम से विस्फोट नहीं हुआ था, लेकिन पुलिस का कहना है कि अगर यह बम विस्फोट करता तो बड़ी संख्या में लोगों की जान जा सकती थी। मीडिया और प्रशासनिक अधिकारियों ने इस सूरक्षा में बड़ी चूक बताया था। इसके अलावा 29 जून 2017 को लंदन में एक कार में विस्फोटक पाया गया था, हालांकि इस कार में विस्फोट नहीं हुआ था, जिसके चलते बड़ा हादसा टल गया था।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
History of blast in London many were killed in defferent terror incidents. Earlier today in June many were killed in terror attack.
Please Wait while comments are loading...