• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूरे विश्न में कोरोना का कहर, महज 5 महीने में मरीजों की संख्या 5 मिलियन पार, डराते हैं आंकड़े

|

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है, तमाम कोशिशों के बावजूद इसका कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक इस वक्त पूरे विश्न में 5 मिलियन यानी 50 लाख से अधिक लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, कोरोना पॉजिटिव की संख्या 5,082,661 हो चुकी है और इस महामारी से अब तक 329,294 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से न सिर्फ लोगों की मौतें हो रही हैं, बल्कि इसकी वजह से काफी लोग दो वक्त की रोटी के मोहताज हो गए हैं क्योंकि कोरोना की वजह से भारत समेत विश्व के कई देशों में लॉकडाउन है, जिसके कारण लोगों के सामने पेट पालने की समस्या पैदा हो गई है।

पूरे विश्न में कोरोना मरीजों की संख्या 5 मिलियन पार

इस जानलेवा वायरस से सबसे ज्यादा ग्रसित अमेरिका है, जहां इसकी वजह से अब तक 92,387 की मौत हो चुकी हैं तो ब्राजील, रूस और भारत में भी कोरोना के मरीजों में पिछले दिनों तेजी से इजाफा हुआ है, भारत की बात करें तो यहां पिछले महज 24 घंटों के दौरान 4970 नए पॉजिटिव केस सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 101139 हो गई है। कोरोना वायरस पिछले 24 घंटों में 134 लोगों की जान भी ले चुका है, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3163 हो गया है।

अमेरिका, रूस और ब्राजील के बाद भारत का नंबर

दुनिया में सबसे ज्यादा नए मामले जिन देशों में आए हैं, उनमें अमेरिका, रूस और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है। अमेरिका में 20289, ब्राजील में 16517, रूस में 9263 के बाद भारत में 5611 केस सामने आए हैं। इसके बाद इरान, पेरू और सउदी अरब में सबसे ज्यादा नए केस सामने आए हैं।

31 दिसंबर को सामने आया था कोरोना का पहला केस

गौरतलब है कि 31 दिसंबर को चीन के वुहान शहर में कोरोना का पहला मामला सामने आया था, लेकिन मात्र पांच महीने ने इसने पूरी दुनिया को तबाह कर डाला है, पूरा विश्व घातक वायरस से जंग लड़ रहा है, हालांकि भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यदि विश्व की कुल जनसंख्या को ध्यान में रखा जाए तो कोरोना वायरस के चलते प्रति लाख जनसंख्या पर 62 लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं, भारत में देश की प्रति लाख जनसंख्या पर केवल 7.9 लोग ही कोरोना वायरस से प्रभावित हुए हैं, दुनिया की प्रति लाख आबादी पर 4.2 लोगों की मौत हुई है लेकिन इंडिया में प्रति लाख जनसंख्या पर केवल 0.2 लोगों की ही मौत हुई है, इस लिहाज से दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत फिर भी बेहतर स्थिति में है।

यह पढ़ें: Cyclone Amphan: दीघा के समुद्र में हाई टाइड, जानिए क्यों है ये खतरनाक?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The total number of global coronavirus cases has surpassed 5 million, including more than 329,000 fatalities.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X