• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के दौरे पर एस जयशंकर, आज करेंगे चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात

|

नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को चीन पहुंचे हैं, यहां वह आज बीजिंग में चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात करेंगे। बतौर विदेश मंत्री जयशंकर का यह पहला चीन दौरा है। अपने तीन दिन के चीन दौरे पर एस जयशंकर आज चीन के विदेश मंत्री वैंग यी से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा विदेश मंत्री बीजिंग में कई चीन के दिग्गज नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। भारत-चीन हाई लेवल मीटिंग में एस जयशंकर और वैंग यी शामिल होंगे और एक क्लोसिंग सेशन को संबोधित करेंगे।

s jaishankar

विदेश मंत्री ऐसे समय पर चीन के दौरे पर हैं जब भारत ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया है। यह मुलाकात तकरीबन एक महीने पहले से ही तय हो गई थी। जिस तरह से लदाख को यूनियन टेरिटरी बनाया गया था उसपर चीन ने अपनी आपत्ति जाहिर की थी, चीन के अनुसार भारत ने टेरिटरी की स्वायत्तता का उल्लंघन किया है। सूत्रों की मानें तो दोनों विदेश मंत्रियों की मुलाकात के दौरान इस मुद्दे पर भी चर्चा की जा सकती है। बता दें कि इस मुलाकात से पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी चीन के दौरे पर गए थे और उन्होंने अपने सभी मित्र देशों से जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने पर हस्तक्षेप करने को कहा था।

लेकिन पाकिस्तान को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब शुक्रवार को चीन ने कुरैशी को साफ-साफ कह दिया है कि वह भारत और पाकिस्‍तान को एक ' पड़ोसी' के तौर पर देखता है। चीन की ओर से आए बयान के बाद कुरैशी ने ट्वीट करके कहा था कि चीन ने पाकिस्‍तान को मसले पर समर्थन दिया है। जबकि चीन की ओर से कहा गया है कि कश्‍मीर मसले का हल यूएन रेजोल्‍यूशन और शिमला समझौते के तहत होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- VIDEO: बच्‍चे ने जवान को सेल्‍यूट कर कहा-आप बहुत अच्‍छा काम करते होइसे भी पढ़ें- VIDEO: बच्‍चे ने जवान को सेल्‍यूट कर कहा-आप बहुत अच्‍छा काम करते हो

English summary
Foreign minister S Jaishankar to hold meet with Chinese counterpart.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X