• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मशहूर हस्तियों का वो जहाज़ी सफ़र

By Bbc Hindi
मशहूर हस्तियों का वो जहाज़ी सफ़र

बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में समुद्री जहाज़ पर फ़ोटोग्राफ़रों की भीड़ दिखना कोई नई बात नहीं रह गई थी. जहाज़ में आम लोगों के साथ धक्कामुक्की करते हुए सेलेब्रिटीज़ की तस्वीरें उतारना उनका काम होता था.

1920 के दशक में क्यूनार्ड क्रूज़ लाइन ने पहली बार जहाज़ पर फ़ोटोग्राफ़रों की व्यवस्था की. जहाज़ पर फ़ोटोग्राफ़र यात्रियों की तस्वीरें उतारते, फिर उन्हें डेवेलप करते और अगली सुबह लंबी मेज़ों पर ये तस्वीरें सजी होतीं. यात्री अपनी तस्वीरों के लिए ऑर्डर देते और फिर तस्वीरों को साउथैम्पटन में प्रिंट किया जाता और फिर दुनिया भर में ये पोस्ट कर दी जातीं.

1936 में क्यूनार्ड कंपनी ने 'क्वीन मैरी' क्रूज़ शुरू किया और तब कंपनी ने बहुत से फोटोग्राफ़रों को काम पर रखा जो रात भर यात्रियों की तस्वीरों पर काम करते थे.

फोटोग्राफर आयन राइट ने आर्काइव से कुछ मशहूर लोगों तस्वीरों को चुना है जो उस वक्त क्रूज़ से सफ़र करते थे.

अभिनेता रूडॉल्फ़ वेलेंटिनो और उनकी डिज़ाइनर पत्नी नताशा राम्बोवा अटलांटिक सागर के रास्ते नियमित यात्राएं करते थे और अक्सर जहाज़ पर अपने कुत्तों को टहलाते और उनके साथ क्रूज़ पर होने वाले डॉग-शो में शिरकत करते नज़र आते थे.

ऊपर इस तस्वीर में राम्बोवा 'आरएमएस एक्वीटेनिया' जहाज़ पर खड़ी हैं. इस जहाज़ को दोनों विश्व युद्धों के दौरान सेना को ले जाने और अस्पताल के तौर पर इस्तेमाल किया गया था.

पहले विश्व युद्ध के बाद 1920 के दशक में इसे फिर से यात्री जहाज़ बना दिया गया था और ये तस्वीर उसी वक्त ली गई है.

एक और सेलेब्रिटी जोड़े को उऩके हनीमून के दौरान 'एक्वीटेनिया' जहाज़ पर तस्वीरों में उतारा गया. ये थे डगलस फ़ेयरबैंक्स और मैरी पिकफ़ोर्ड.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
famous Celebrity wanderer

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X