• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

19 अरब डॉलर में फेसबुक ने खरीदा, वाट्स-एप

|
Google Oneindia News

Facebook buys Whatsapp
नई दिल्‍ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण करते हुए 19 अरब डॉलर में वाट्स-एप को खरीद लिया है। बताया जा रहा है कि इस धन में से 3 अरब डॉलर वाट्स-एप के फाउंडर और कर्मचारियों को दिये जाएंगे।

उम्‍मीद की जा रही है कि इस अधिग्रहण के बाद फेसबुक की रीच आम जनता में और अधिक हो जाएगी क्‍योंकि वाट्स- एप के यूजरों की संख्‍या लगभग 45 करोड़ है। इसके अलावा वाट्स एप का दावा है कि हमारे यूजरों की संख्‍या प्रति माह 10 लाख बढ़ रही है।

इस अधिग्रहण में कुछ खास बातें यह हैं कि वाट्स-एप इसके बाद भी स्‍वतंत्र रूप से काम करता रहेगा, वहीं मार्क जुकरवर्ग ने इस सौदे को बहुत महत्‍वपूर्ण बताया है। यह गूगल, माइक्रोसाफ्ट या एप्पल के अब तक के किए सौदे से बड़ा है। गूगल ने मोटोरोला मोबिलिटी 12.5 अरब डॉलर और माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप 8.5 अरब डॉलर में खरीदा था।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति में व्हाट्सएप को खरीदने के पीछे की वजह के बारे में बताया। मार्क ने कहा, "हमारा मिशन दुनिया को और उदार बनाना है और जोड़ना है। हम यह सेवा निर्माण के जरिए करते हैं जो एक व्यक्ति को किसी समूह के साथ किसी भी तरह की चीजें साझा करने में मदद करती है।" यह सौदा फेसबुक के मार्केट वैल्यु का नौ फीसदी है।

जुकरबर्ग के अनुसार व्हाट्सएप फेसबुक के साथ स्वतंत्र रूप से काम करेगा। उन्होंने कहा, "इस उत्पाद की रूपरेखा में कोई बदलाव नहीं होगा। हमें उम्मीद है कि व्हाट्सएप इंटरनेट डॉट आर्ग के हमारे प्रयासों में साथ देगा। हमारे साझीदार को सभी के लिए इंटरनेट सेवा वहनयोग्य बनाना है।"

English summary
Social networking site Facebook bought Whatsapp application. 45 crore people using this app right now.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X