• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूरोपियन यूनियन लागू करेगा यूनिवर्सल चार्जर का नियम, एप्पल ने जताई चिंता

|
Google Oneindia News

ब्रसेल्स, सिंतबर 23: यूरोपियन यूनियन ने स्मार्टफोन निर्माता एप्पल को बड़ा झटका दिया है। यूरोपियन यूनियन ने गुरुवार को कहा है कि वह स्मार्टफोन के लिए एक यूनिवर्सल चार्जर का नियम लागू करने वाली है। इस फैसले से एप्पल के साथ टकराव की स्थिति बन रही है। जिससे आईफोन कनेक्टर केबल के साथ टकराव होगा। यूरोपियन कमीशन का मानना है कि अगर सभी डिवाइस के लिए एक जैसे चार्जर होंगे तो इससे इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट को कम करने में बड़ी मदद मिलेगी। वहीं एप्पल का मानना है कि अगर ऐसा किया जाता है तो इससे इनोवेशन रुक जाएगा और प्रदूषण बढ़ेगा।

 European Union on Thursday said it will impose a universal charger for smartphones

यूरोपियन यूनियन450 मिलियन लोगों का एक विशाल बाजार है। यूएसबी-सी टाइप केबल को स्टैंडर्ड बना देने से ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट निर्णायक प्रभाव पड़ सकता है। यूरोपियन यूनियन की एग्जिक्युटिव वाइस प्रेसिडेंट मार्गरेट वेस्टेगेर ने एक बयान में कहा है कि यूरोपियन कंज्यूमर लंबे समय से इस बात को लेकर परेशान हैं कि उनके पास चार्जर्स का ढेर लगता जा रहा है। जिसके चलते उन्हें परेशानी हो रही है।

उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री को बहुत समय दिया गया कि वह खुद ही इसका कोई समाधान निकालें, लेकिन अब एक सामान्य चार्जर के लिए विधायी कार्रवाई का समय आ गया है। उपभोक्ताओं को वर्तमान में अपने फोन को पावर देने के लिए तीन मुख्य चार्जर के बीच फैसला करना होता है। एप्पल हैंडसेट के लिए लाइटनिंग वाले, माइक्रो-यूएसबी वाले जो कि अधिकांश अन्य मोबाइल फोन पर व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, और यूएसबी-सी जो तेजी से उपयोग किए जा रहे हैं।

आधुनिक कोच फैक्ट्री रायबरेली ने तैयार किए 12 स्पेशल रेल कोच, भेजे जाएंगे अफ्रीकी देश मोजांबिकआधुनिक कोच फैक्ट्री रायबरेली ने तैयार किए 12 स्पेशल रेल कोच, भेजे जाएंगे अफ्रीकी देश मोजांबिक

यूरोपियन यूनियन ने कहा है कि यूरोपियन कंज्यूमर हर साल करीब 2.4 अरब यूरो यानी लगभग 2.8 अरब डॉलर सिर्फ चार्जर खरीदने पर खर्च करते हैं, जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ नहीं आता। एप्पल पहले से ही अपने कुछ आईपैड और लैपटॉप कंप्यूटरों पर यूएसबी-सी कनेक्टर का उपयोग करता रहा है।

एप्पल ने कहा हम इस बात से चिंतित रहते हैं कि केवल एक प्रकार के कनेक्टर को अनिवार्य करने वाला सख्त नियम नवाचार को प्रोत्साहित करने के बजाय उसे रोकता है, जो बदले में यूरोप और दुनिया भर में उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाएगा। एप्पल ने कहा है कि यूरोपियन यूनियन के यूनिवर्सल चार्जर के फैसले से ना सिर्फ यूरोप के लोगों को, बल्कि पूरी दुनिया के ग्राहकों को दिक्कत होगी।

English summary
European Union on Thursday said it will impose a universal charger for smartphones
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X