• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीनी सामानों पर 5% बढ़ाया टैरिफ, बोले हमें चीन की कोई जरूरत नहीं

|

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कुछ चीनी उत्‍पादों पर टैरिफ पांच प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। इसके साथ ही चीन के 550 बिलियन डॉलर की कीमत वाले उत्‍पादों पर असर पड़ेगा। ट्रंप के नए फैसले के बाद अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के और बढ़ेगा इस बात की पूरी संभावना जताई गई है। ट्रंप ने शुक्रवार को चीन पर आक्रामक तेवर अपनाते हुए नई ड्यूटीज लगाने के फैसले पर कार्रवाई की बात कही थी।

donald-trump-green-card

चीन के बिना बेहतर है अमेरिका

ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से अपील की है कि वे चीन छोड़ दें। ट्रंप के मुताबिक, 'हमें चीन की जरूरत नहीं है। अगर ईमानदारी से कहूं तो हम उनके बिना बहुत बेहतर होंगे।' ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को इतने सालों में चीन में खरबों डॉलरों का नुकसान हुआ है। उन्होंने एक साल में अरबों डॉलर की कीमत पर हमारी बौद्धिक संपदा को चुराया है और वे यह जारी रखना चाहते हैं, लेकिन वह अब यह नहीं होने देंगे। चीन ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह अमेरिका से आयात किए जाने वाले 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर दस प्रतिशत का जवाबी शुल्क लगाएगा।

ट्रंप का नया फैसला इसकी जवाबी कार्रवाई ही माना जा रहा है। ट्रंप एडमिनिस्‍ट्रेशन ने 15 अगस्त को ऐलान किया था कि अमेरिका 300 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त टैरिफ लगाएगा। यह टैरिफ दो चरणों, एक सितंबर और 15 दिसंबर को लागू होगा। इसके जवाब में चीन ने अमेरिका में बनी गाड़‍ियों और स्‍पेयर पार्ट्स पर 25 प्रतिशत या पांच प्रतिशत की एक्‍स्‍ट्रा ड्यूटीज लागू करने की घोषणा की थी। यह शुल्क 15 दिसंबर को दोपहर 12 बजकर एक मिनट पर लागू होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump has raised 5 percent duty on few Chinese goods.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X