• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 213 पहुंची

|

नई दिल्ली चीन के वुहान शहर में फैला जानलेवा कोरोना वायरस दुनियाभर के लिए नई समस्या बनकर सामने आया है। यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संकट करार दिया है। अभी तक इस वायरस के चलते चीन में कुल 213 लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार तमाम देशों में कोरोना वायरस से जुड़े मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में भी कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है, जिसमे कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से एक अन्य व्यक्ति को इस वायरस ने अपनी जद में लिया है।

कई उड़ानों पर प्रतिबंध

कई उड़ानों पर प्रतिबंध

डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना वायरस को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संकट घोषित किए जाने के बाद अन्य देश यह फैसला ले सकते हैं कि वह अपनी सीमा को बंद करना चाहते हैं, विमान सेवा को रद्द करना चाहते हैं, एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग कर सकते है, या फिर अन्य जरूरी कदम इस वायरस से बचने के लिए उठा सकते हैं। इससे पहले गुरुवार को इटली के प्रधानमंत्री जी कोंटे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चीन से आने वाले सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इटली ने यह फैसला अपने देश में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद लिया है।

इटली में यात्रियों को 12 घंटे क्रूज पर रुकना पड़ा

इटली में यात्रियों को 12 घंटे क्रूज पर रुकना पड़ा

यही नहीं चीन में दो यात्रियों के कोरोना वायरस से पीड़ित होने का मामला सामने आया था, यह दोनों पीड़ित चीन के पर्यटक थे, जिसकी वजह से इटली में तनाव काफी बढ़ गया था कि इनके संपर्क में आने से अन्य लोगों को भी यह वायरस अपनी चपेट में ले सकता है। हजारों यात्रियों को क्रूज शिप से निकलने से रोक दिया गया। उन्हें 12 घंटे तक पोर्ट पर ही क्रूज में रुकना पड़ा। हालांकि बाद में पता चला कि यह गलत मामला सामने आया है। चीन के पर्यटक की जांच की गई तो पता चला कि वह कोरोना वायरस से पीड़ित नहीं है। जिसके बाद यात्रियों को क्रूज से बाहर आने दिया गया।

18 देशों में फैला वायरस

18 देशों में फैला वायरस

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 213 पहुंच चुकी है। जबकि इससे पीड़ितों की संख्या की बात करें तो यह 10000 के आंकड़े को पार कर चुकी है।

डब्ल्यूएचओ की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस के अन्य देशों में अबतक कुल 98 मामले सामने आ चुके हैं। कुल 18 देशों में कोरोना वायरस के मामले आए हैं, हालांकि इसकी वजह से मरीजों की मौत नहीं हुई है। ज्यादातर मामले उन लोगों के हैं जिन्होंने चीन की यात्रा की हो और वह भी मुख्य रूप से वुहान शहर की। यह वायरस इसी शहर में पहली बार फैलना शुरू हुआ है। वहीं कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति की वजह से अन्य व्यक्ति के भीतर इस वायरस के फैलने के 8 मामले सामने आए हैं, जोकि जर्मनी, जापान, वियतनाम और अमेरिका के हैं।

इसे भी पढ़ें- विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संकट घोषित किया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Death toll due to coronavirus in China reaches 213.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X