• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: हांगकांग में मरीज के पालतू कुत्‍ते में पहुंचा वायरस, अथॉरिटीज हाई अलर्ट पर

|

हांगकांग। चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। आने वाले दिनों में भी इस पर नियंत्रण हो पाएगा, इस बात के आसार कम ही नजर आ रहे हैं। अब इस वायरस ने जानवरों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। ताजा घटनाक्रम हांगकांग का है जहां पर कोरोनावायरस के मरीज के पालतू कुत्‍ते में लो लेवल पर यह वायरस नजर आया है। हांगकांग की सरकार की तरफ से इस बात की पुष्टि शुक्रवार को की गई है।

coronavirus-pet-dog-hongkong

यह भी पढ़ें-ईरान की उप राष्‍ट्रपति भी कोरोना वायरस से संक्रमित

कुत्‍ते के होंगे और टेस्‍ट

हांगकांग के कृषि एवं मतस्‍य विभाग की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कुत्‍ते में कोरोना वायरस 'हल्‍का' है मगर टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। इसके अलावा सरकार की तरफ से किसी भी तरह की जानकारी देने से साफ इनकार कर दिया गया है। अधिकारियों की तरफ से अब कुत्‍ते के और टेस्‍ट किए जाएंगे ताकि इस बात की पुष्टि की जा सके कि वह वास्‍तव में इसी बीमारी से संक्रमित है या सिर्फ पर्यावरण में मौजूद वायरस की वजह से उसके मुंह और नाक पर ही असर हुआ है। अभी तक इस बात के बारे में किसी को पता नहीं लग सका है कि वायरस दुनिया भर में किस तरह से फैल रहा है। पिछले वर्ष दिसंबर में सेंट्रल चीन के हुबेई प्रांत से यह वायरस निकला था और इसका केंद्र वुहान है। पहले माना गया था कि यह वायरस इंसानों में यह वायरस चमगादड़ की वजह से आया है। अब कई दूसरे तरीकों से फैल रहा है।

पालतू जानवर के संक्रमण का पहला केस

हांगकांग के कृषि विभाग की मानें तो अभी तक इस बात के सुबूत नहीं मिले हैं कि पालतू जानवर भी इससे संक्रमित हो सकते हैं या फिर इनकी वजह से लोगों में संक्रमण फैल रहा है। हांगकांग में कुत्‍ते के संक्रमित होने का यह पहला केस है जहां पर पालतू जानवरों के संक्रमण की जानकारी आई है। अब तक इस वायरस की वजह से 82,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2800 लोगों की मौज हो चुकी है। हांगकांग की सरकार की तरफ से बताया गया है कि कुत्‍ते को अब जानवरों के केंद्र में अलग-थलग करके रखा गया है। विभाग की तरफ से लोगों को सख्‍त हिदायत दी गई है कि जिन लोगों में संक्रमण है उनके पालतू जानवरों को अलग-थलग करके रखा जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: Pet dog of patient found to have ‘low level' of virus in Hong Kong.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X