• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आखिरकार वुहान में जंगली जानवरों के बिकने और खाने पर लगा बैन, फल, सब्‍जी उगाने की सलाह

|

बीजिंग। चीन के वुहान में स्थित उस वेट मार्केट को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया है जिसे कोरोना वायरस का केंद्र माना जा रहा है। इस बाजार को आधिकारिक तौर पर प्रतिबंधित कर दिया है। बुधवार को वुहान शहर के स्‍थानीय प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि इस बाजार को पूरी तरह से बंद किया जा रहा है। आपको बता दें कि चीन पर लगातार वुहान के इस मार्केट को लेकर दबाव बना हुआ है। कोरोना वायरस की वजह से अब तक दुनिया में 318,789 लोगों की मौत हो चुकी है।

china-coronavirus-200

यह भी पढ़ें-चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग के सामने बेरोजगारी बनी चुनौती

पांच साल तक जारी रहेगा बैन

सीबीएस न्‍यूज की तरफ से बताया गया है कि शहर में हर प्रकार के जंगली जानवर को पूरी तरह से खाने से बैन कर दिया गय है। वुहान सरकार की तरफ से जारी एक नोटिस के अनुसार, नई नीति अगले पांच साल तक लागू रहेगी। वुहान की आबादी 11 मिलियन है और यहीं पर दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। हालांकि अभी तक यह बात पूरी तरह से साफ नहीं हो सकी है कि क्‍या इसी बाजार से वायरस निकला और दुनिया में फैला या फिर कोई और वजहें हैं। बताया जाता है कि वुहान के हुनान का सी फूड मार्केट में 30 अलग-अलग प्रकार के जानवर बिकते हैं। जनवरी में इस बाजार को बंद कर दिया गया था लेकिन मार्च में इसे फिर से खोला गया था।

औषधियों की खेती के ऑप्‍शन

ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक वुहान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नया रेग्युलेशन जारी किया गया है। इसके अनुसार जंगली जानवरों के खाने और शिकार करने पर वुहान में प्रतिबंध लगाया जाता है। आदेश के अनुसार जंगली जानवरों और उनके उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित किया जाता है, जिसमें सभी जंगली जानवरी शामिल हैं। इनमें राष्ट्रीय महत्वपूर्ण संरक्षण के तहत कीमती जलीय जंगली जानवर और लुप्तप्राय जलीय जंगली जानवर भी शामिल हैं। जंगली जानवरों के व्‍यापार में लगे हुनान और जियांग्‍सी प्रांत के किसानों को अब फल, सब्‍जी, चाय बागार और पारंपरिक चीनी औषधियों में प्रयोग होने वाले पौधों की खेती के लिए कहा जा रहा है। इसके अलावा उन्‍हें सुअर और मुर्गी पालन के लिए भी कहा जा रहा है। कहा जा रहा है कि बीजिंग और दूसरे शहरों में भी इसी तरह का बैन लगाया ज सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: eating all wild animals now ban in Wuhan, China.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X