• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीमा विवाद के बीच चीन बोला-भारत ने गैरकानूनी तरीके से लद्दाख को बनाया केंद्रशासित प्रदेश

|

बीजिंग। लद्दाख से लगी एलएसी पर भारत औऱ चीन के बीच पिछले कई महीनों से विवाद चल रहा है। जिसे लेकर आज भारत और चीन के बीच कमांडर लेवल की सातवीं बैठक हुई। इसी बीच चीन की ओर से एक बार फिर से भड़काउ बयान सामने आया है। 44 नए ब्रिज खोले जाने से बौखलाए चीन ने सोमवार को कहा कि, वह वह लद्दाख को केंद्र शासित क्षेत्र के रूप में मान्‍यता नहीं देते हैं और इसे भारत ने अवैध रूप से स्‍थापित किया है।

    India-China Tension: सीमा पर पुलों के उद्घाटन पर भड़का चीन, दी ये गीदड़भभकी | वनइंडिया हिंदी

    China says Ladakh Union Territory Illegally Set Up By India

    चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि, चीन इस क्षेत्र में इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर निर्माण का विरोध करता है। किसी को ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे तनाव और बढ़े। चीनी प्रवक्ता ने कहा 'सबसे पहले मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि चीन अवैध रूप से केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं देता है। सहमति के आधार पर किसी भी पक्ष में सीमा के आसपास ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे तनाव बढ़े। झाओे ने भारत की तरफ से लद्दाख क्षेत्र और अरुणाचल प्रदेश में आठ-आठ ब्रिज शुरू करने को लेकर यह प्रतिक्रिया दी।

    चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत की तरफ से बॉर्डर पर जारी टेंशन के बीच ही नए निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। यह एक चिंता का विषय है। सोमवार को चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि किसी भी पक्ष को बॉर्डर के इलाकों पर ऐसे एक्‍शन लेने से बचना चाहिए जिनसे स्थिति जटिल हो। इसके साथ ही चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि चीन, लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) के करीब मिलिट्री को नजर रखने और नियंत्रण के मकसद से होने वाले किसी भी निर्माण कार्य का विरोध करता है।

    बीआरओ की तरफ से तैयार पुलों के उद्घाटन के बाद भारत सरकार ने कहा है कि यह बीआरओ की रिकॉर्ड तोड़ परफॉर्मेस है। ये सभी पुल उन 120 ब्रिज प्रोजेक्‍ट्स का हिस्‍सा हैं जो बीआरओ के लिए काफी महत्‍वपूर्ण हैं। ये तमाम ब्रिज सेना के भारी युद्धक टैंक्‍स जैसे टी-90 तक का बोझ उठा सकते हैं। रक्षा मंत्री ने इस उद्घाटन के मौके पर कहा, हमारी उत्तरी और पूर्वी सीमा पर पैदा की गयी स्थितियों से भी आप भली-भांति अवगत हैं। पहले पाकिस्तान, और अब चीन के द्वारा भी, मानो एक मिशन के तहत सीमा पर विवाद पैदा किया जा रहा है। इन देशों के साथ हमारी लगभग 7,000 किलोमीटर की सीमा मिलती है, जहां आए दिन तनाव बना रहता है।

    राजनाथ सिंह के बयान पर भड़का पाकिस्तान, कहा-पाक-चीन की दोस्ती के खिलाफ प्रचार कर रहा है भारत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    China says Ladakh Union Territory Illegally Set Up" By India
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X