• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus पर पहली बार खुलकर बोला चीन, जिनपिंग ने बताया 'सबसे बड़ा स्वास्थ्य आपातकाल'

|

नई दिल्ली। चीन में मौत का तांडव मचाने वाले कोरोना वायरस को लेकर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को बड़ा बयान दिया। पहली बार इस महामारी पर खुलकर बात करते हुए चीनी राष्ट्रपति ने इसे अब तक का सबसे भयानक वायरस बताया है उन्होंने कहा, कोरोना वायरस कम्युनिस्ट चीन का सबसे बड़ा स्वास्थ्य आपातकाल है। बीते शनिवार को भी उन्होंने इस महामारी पर बड़ा बयान दिया था। शी जिनपिंग ने कहा था कि अभी इस बीमारी का भयानक रूप आना बाकी है।

2,345 लोगों की हो चुकी है मौत

2,345 लोगों की हो चुकी है मौत

कोरोना वायरस अब चीन में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों तक भी फैल चुका है, सूत्रों से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक इटली में भी इस वायरस ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक वहां 100 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मालूम हो की चीन में इस महामारी ने अब तक करीब 2,345 लोगों को मौत का ग्रास बनाया है जबकि लगभग 75000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं।

चीन ने घोषित किया स्वास्थ्य आपातकाल

चीन ने घोषित किया स्वास्थ्य आपातकाल

कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए अब चीन ने इसे सबसे बड़ा बड़ा स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। चीन के वुहान में कोरोना वायरस की चपेट में आने से 29 साल के एक डॉक्‍टर की भी मौत हो गई है। कोरोना वायरस का इनफेक्‍शन अब चीन के तीन प्रांतों तक फैल चुका है। वुहान की हेल्‍थ अथॉरिटीज की तरफ से बताया गया है डॉक्‍टर पेंग यिनहुआ जो जियांग्‍सिया जिले के फर्स्‍ट पीपुल्‍स हॉस्टिपल के क्रिटिकल केयर में तैनात थे, उन्हें इनफेक्‍शन की पुष्टि हुई थी। अस्‍पताल में मरीजों का इलाज करते हुए वह वायरस के संपर्क में आ गए थे। पेंग ने काम की वजह से अपनी शादी को भी टाल दिया था। उन्‍हें 25 जनवरी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।

जेल में 230 कैदियों को कोरोना वायरस

जेल में 230 कैदियों को कोरोना वायरस

चीन में एक ही दिन में नए संक्रमित लोगों की संख्‍या में आश्‍चर्यजनक तौर पर इजाफा हुआ है। चीन के अलावा दूसरे देशों में 500 नए केसेज के बारे में जानकारी मिली है। शुक्रवार को हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस के नए 220 केस सामने आए थे। वुहान स्थित महिला जेल में भी वायरस पहुंच गया है। जेल में 230 कैदियों को कोरोना वायरस के इनफेक्‍शन का पता लगा है। वहीं रेनछेंग प्रांत स्थित जेल में 200 कैदियों और सात सुरक्षाकर्मियों में वायरस के टेस्‍ट पॉजिटिव आए हैं।

कोरोना वायरस: अब इन चार और देशों से आने वाले यात्रियों का होगा हेल्‍थ चेकअप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China for the first time on Coronavirus Jinping said biggest health emergency
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X