परमाणु हमला हो तो क्‍या करें, चीन ने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। कोरिया प्रायद्वीप में अमेरिका और नॉर्थ कोरिया ने मिलकर तनाव को उस स्तर पर पहुंचा दिया है कि पड़ोसी देशों को न्यूक्लियर हमलों के खतरों से निपटने के लिए एडवाइजरी करनी पड़ रही है। चीन कम्युनिस्ट पार्टी की मुखपत्र जिलिन डैली ने एक आर्टिकल पब्लिश कर अपने रिडर्स से कहा है कि अगर परमाणु हमला हो जाए तो इससे कैसे बचा जाए। इसके लिए उन्होंने कार्टून के जरिए बचने के उपाय बताए हैं। चीन का जिलिन डेली अपने मुल्क के उत्तर पूर्वी प्रांत में प्रसिद्ध अखबार है और इस प्रांत की सीमा नॉर्थ कोरिया की सीमा को टच करती है।

न्यूक्लियर अटैक इन 5 कारणों से होगा विनाश

न्यूक्लियर अटैक इन 5 कारणों से होगा विनाश

जिलिन डेली ने एक पूरे पेज में आर्टिकल लिखा कर बताया है कि कैसे परमाणु हमलों से बचा जाएं, लेकिन इस आर्टिकल में यह नहीं बताया गया है कि यह विनाषकारी अमेरिका करेगा या नॉर्थ कोरिया। इस आर्टिकल में बताया गया है कि अगर न्यूक्लियर अटैक हुआ तो पांच कारणों से विनाष होगा। इसमें न्यूक्लियर अटैक से होने वाले लाइट रैडिएशन, ब्लास्ट तरंगे, ब्लास्ट होने के बाद तुरंत निकलने वाली न्यूक्लियर रेडिएशन, न्यूक्लियर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स और रेडियोएक्टिव पोल्युशन आदि।

कार्टून के जरिए दिए बताए बचने के उपाय

कार्टून के जरिए दिए बताए बचने के उपाय

आर्टिकल में कार्टून के जरिए सचेत किया गया है कि अगर आप घर से बाहर है और परमाणु हमला हो जाए तो उससे बचने के लिए फ्लाइट कैंसिल करन को कोशिश करनी चाहिए। अपने शरीर को लाइट कलर के कपड़ों से कवर लें, इसके अलावा नदी या किसी झरने में कूद जाएं। जिससे की मौत की संभावनाएं कम हो जाएगी। इसके अलावा इसकी खतरनाक रेडियोएक्टिव कीरणों से बचने के लिए साफ पानी से अपने जूतों को धोएं और कॉटन के कपड़े से अपने कान साफ करें।

हिरोशिमा और नागाशाकी जिक्र कर किया सचेत

हिरोशिमा और नागाशाकी जिक्र कर किया सचेत

इस अखबार में साथ में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका द्वारा जापान पर किए गए न्यूक्लियर हमले का जिक्र किया गया है। इसमें लोगों को सचेत करते हुए बताया गया है कि उस दौरान हिरोशिमा और नागाशाकी शहरों की 80 प्रतिशत से ज्यादा इमारतें ढह गई थी और 70 हजार से ज्यादा लोगों मौत के घाट उतार दिया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China advises to its citizens to how to avoid nuclear attack survival if North Korea or America launch
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.