कैलिफोर्निया की भयावह आग में 31 की मौत, अभी भी जारी है सर्च ऑपरेशन, बुझ नहीं रही आग

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कैलिफोर्निया। अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर के जंगल में लगी आग धीरे-धीरे भयावह रूप लेती जा रही है और इसपर काबू पाना फायर टीम के लिए मुश्किल बनता जा रहा है। इस आघ में अबतक कुल 31 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि हजारों लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। कैलिफोर्निया के इतिहास में यह अबतक की सबसे भयावह आग है। मरने वालों और घायलों की तलाश के लिए रेस्क्यू टीम खोजी कुत्तों की मदद से जंगल में सघन अभियान चला रही है, कई शव तो ऐसे हैं जो जलकर पूरी तरह से राख हो चुके हैं, ऐसे में उनके सिर्फ अवशेष ही शेष बचे हैं।

न्यूृयॉर्क शहर जितनी जगह में लगी आग

न्यूृयॉर्क शहर जितनी जगह में लगी आग

आलम यह है कि अभी भी जंगल की आग बुझने का नाम नहीं ले रही है और तकरीबन 777 वर्गकिलोमीटर के इलाके में यह आग फैली हुई है। इस आग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह आग इतने बड़े इलाके में फैली है जितना कि पूरा न्यूयॉर्क शहर इसमे आ जाए। सोनामा और नापा काउंटी जंगल में आग की वजह से धुंए से पूरी तरह से घिर गई है और लोगों का यहां रहना मुश्किल हो गया है, जिसके चलते लोग यहां से घर छोड़कर बीच के किनारे कैंप में रह रहे हैं और आग के बुझने और धुंए के छटने का इंतजार कर रहे हैं।

आग पर काबू पाने में मुश्किल

आग पर काबू पाने में मुश्किल

वहीं मौसम विभाग की ओर से इस बात की चेतावनी है कि हवा और तेज हो सकती है, जोकि आग को बढ़ावा दे सकती है, जिसने लोगों को मुश्किलों को और बढ़ा दिया है। इस आग की वजह से पर्यटन के लिए अहम शहर कैलिस्टोगा, नापा और सोनामा शहर भी आग की वजह से धुंए की चपेट में है, जिसे खत्म करने की कोशिश लगातार जारी है।

बड़ा नुकसान

बड़ा नुकसान

इस आग ने ना सिर्फ जंगल को नुकसान पहुंचाया है, बल्कि कई घरों और बिजनेस इमारतों को भी खत्म कर दिया है। इस आग ने हजारों लोगों को कैलिफोर्निया छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है। अब तक 20,000 से ज्यादा लोग अपना घर छोड़ कर जा चुके हैं। खबरों की मानें तो कैलिफोर्निया के आठ अलग-अलग प्रातों में लगभग 1,500 इमारतें नष्ट हो गई हैं। रविवार को लगी इस आग ने अब तक 1,40,000 एकड़ जमीन जलकर राख हो गई है। वहीं, दक्षिण कैलिफोर्निया में 4,000 से 5,000 एकड़ जमीन नष्ट हो गई है और करीब 6 बिल्डिंग ध्वस्त हुई है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
California fire death toll raises to 31 rescue and search operation still continue. Thousand have been displaced.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.