• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

62 साल के सांसद के खिलाफ गे सेक्स के आरोप साबित, सदन से छह महीने निलंबन की सिफारिश

|

नई दिल्ली। गे सेक्स स्कैंडल में ठोस सबूत मिलने के बाद एक सांसद को छह महीने के लिए सदन से निलंबित करने की सिफारिश की गयी है। सदन की मानक और विशेषाधिकार समिति ने कहा कि इस बात के स्पष्ट प्रमाण हैं कि सांसद ने दो पुरुष वेश्याओं को सेक्स के लिए पैसे दिये और खुद लिए कोकीन खरीद कर लाने की इच्छा जाहिर की थी। इस मामले उन्होंने जो स्पष्टीकरण दिया था वह बिल्कुल झूठा और सदन की समिति की आंखों में धूल झोंकने वाला था। अब हाउस ऑफ कॉमंस के सांसद वोट करेंगे कि संसदीय समिति की सिफारिश को मंजूर किया जाए या नहीं। अगर सिफाऱिश मंजूर हो जाती है तो कीथ वाज को रिकॉल पिटीशन का समाना करना पड़ेगा। अगर 10 फीसदी सांसद इस रिकॉल पिटीशन पर दस्तखत कर देते हैं तो उन्हें उपचुनाव का भी सामना करना पड़ेगा। सांसद ने अपने स्पष्टीकरण में कहा था कि उन्होंने दो युवकों को पेंटिंग औऱ घर की सजावट पर बातचीत के लिए बुलाया था। समिति ने इस स्पष्टीकरण को अविश्वसनीय और बिल्कुल हास्यास्पद माना है। सांसद ने जांच में समिति को सहयोग भी नहीं दिया जो कि यह एक गंभीर मामला है। ऐसा कर के सांसद ने कोड ऑफ कंडक्ट को तोड़ा है। इस लिए मानक समिति ने सिफारिश की है कि सांसद को सदन से छह महीने के लिए निलंबित कर दिया जाए।

गे सेक्स के लिए सांसद ने दिये थे पैसे

गे सेक्स के लिए सांसद ने दिये थे पैसे

इस सांसद का नाम है कीथ वाज जो ब्रिटेन के निम्नसदन हाउस ऑफ कॉमंस के सदस्य है। वे भारतीय मूल के हैं और लेबर पार्टी से सांसद हैं। 2016 में 'संडे मिरर' अखबार के अंडरकवर रिपोर्टर ने इस सनसनीखेज मामले को उजागर किया था। हाउस ऑफ कॉमंस की स्टैंडर्स एंड प्रिविलेजेज कमिटी ने अपनी जांच में सबूतों के आधार पर कीथ वाज को दोषी माना है। उस लिए उसने स्पीकर से उन्हें निलंबित करने की सिफारिश की है। कीथ वाज की उम्र अभी 62 साल है और वे दो बच्चों के पिता हैं। 'संडे मिरर' अखबार के के पास इस गे सेक्स स्कैंडल का वीडियो भी था। अखबार के मुताबिक वाज ने पूर्वी यूरोप के दो पुरुष सेक्स वेश्याओं से मुलाकात की थी। उन्हें सेक्स के लिए पैसे दिये थे और उनके लिए कोकीन खरीदने की पेशकश भी की थी। उन्होंने इन दोनों मेल स्कॉर्ट्स को कहा था कि वे सेक्स के लिए और लोगों को उनके फ्लैट पर ले आएं।

तीन साल से संसदीय समिति कर रही थी जांच

तीन साल से संसदीय समिति कर रही थी जांच

जब तीन साल पहले वाज पर ये आरोप लगा था तब वे हाउस ऑफ कॉमंस के होम अफेयर्स सेलेक्ट कमेटी के चेयरमैन थे। इसकी वजह से उन्हें समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था। होम अफेयर्स सेलेक्ट कमेटी ब्रिटेन में अपराध, अव्रजन(इमीग्रेशन) और ड्रग नीति पर निगरानी रखती है। इतने अहम पद पर बैठे वाज को बहुत शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी। इसके बाद हाउस ऑफ कॉमंस की स्टैंडर्स कमिटी इस मामले की जांच कर रही थी। कीथ वाज के माता-पिता भारत में गोवा के रहने वाले थे। वाज ब्रिटेन के लेसेस्टर ईस्ट से सांसद हैं। वे 1987 से चुनाव जीतते रहे हैं और ब्रिटेन में एशियाई मूल के सबसे वरिष्ठ संसद सदस्य हैं। वे भारत समर्थक हैं। उन्होंने 2010 में ब्रिटेश सरकार से मांग की थी कि कोहिनूर हीरा भारते लौटा दिया जाए। लेकिन इस शर्मनाक मामले ने उनकी सारी प्रतिष्ठा मिट्टी में मिला दी।

यूके: सेक्स स्केंडल में फंसे लेबर पार्टी के एमपी कीथ वाज छह महीने के लिए सस्पेंडयूके: सेक्स स्केंडल में फंसे लेबर पार्टी के एमपी कीथ वाज छह महीने के लिए सस्पेंड

 बचाव की कोशिश

बचाव की कोशिश

कीथ वाज ने अपने बचाव की पूरी कोशिश की थी। उन्होंने संसदीय समिति के समक्ष कहा था कि उन्हें भूलने की बीमारी है। उन्हें पूरी तरह याद नहीं है कि दरअसर उस दिन हुआ क्या था। लेकिन पैसे देने के सबूत ने उनकी कलई खोल दी। उन्होंने यह भी कहा था कि उस शाम के पहले वे इन युवकों से मिले नहीं थे। लेकिन संसदीय समिति ने वाज और उन पुरुष वेश्याओं की बातचीत की रिकॉर्डिंग पेश कर के ये साबित कर दिया कि सांसद झूठ बोल रहे हैं। इस रिकॉर्डिंग में वाज पिछली मुलाकात की चर्चा कर रहे होते हैं। कीथ ने उन दोनों के साथ करीब डेढ़ घंटे गुजारे। वीडियो में जो बातचीत है बहुत ही अश्लील है। कीथ वाज ने सेक्स के बदले नगद रुपये दिये थे। एक के खाते में तो पैसे भी ट्रांसफर किये गये थे। संडे मिरर अखबार का अंडरकवर रिपोर्टर लंदन में उस एक पुरुश वेश्या से मुलाकात करने में सफल हो गया था जिसने वाज को सेवाएं दी थी। रिपोर्टर ने उस मेल एस्कॉर्ट्स की बातचीत को खुफिया तरीके से रिकॉर्ड कर लिया था। इस बातचीत में उसने वाज के साथ गुजारे वक्त का जिक्र किया था। इस खुलासे ने वाज के बचाव के सारे रास्ते बंद कर दिये।

English summary
britain Labour MP Keith Vaz faces six month suspension drug sex scandle
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X