• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एक और खुलासे से बढ़ीं ब्रिटिश पीएम जॉनसन की मुश्किलें, पूर्व मॉडल ने नजदीकियां बनाकर उठाया बेजा फायदा

|

नई दिल्ली। भारत की शासन पद्धति ब्रिटेन से प्रभावित है। ब्रिटेन की तर्ज पर ही भारत में ससंदीय लोकतंत्र का विकास हुआ है। लेकिन भारत और ब्रिटेन की राजनीति में जमीन आसमान का अंतर है। भारत में किसी नेता का चारित्रिक पतन उसका राजनीति जीवन खत्म कर देता है। लेकिन ब्रिटेन में ऐसा नहीं है। इस पढ़े-लिखे, विकसित देश में वैसे लोग भी प्रधानमंत्री हो सकते हैं जिनका एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन रहा हो, जो गांजा-कोकीन के शोकीन रहे हों। ब्रिटेन के मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर पहले ही विवाहेतर संबंध का आरोप लग चुका है। वे कोकीन और गांजा के भी शौकीन रहे हैं। वे ब्रिटेन के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी लिव इन पार्टनर कैरी सायमंड्स के साथ रहते हैं। प्रधानमंत्री निवास के गौरवशाली इतिहास पर यह काला धब्बा है। उनकी दूसरी पत्नी मारिना व्हीलर से तलाक का मामला अब अंतिम चरण में है। इस बीच जॉनसन की एक और महिला से नजदीकी का खुलासा हुआ है। जॉनसन की कुर्सी पहले से खतरे में है। वे ब्रिटेन को 31 अक्टूबर तक बिना शर्त यूरोपीय यूनियन से बाहर ले आने की तैयारी में हैं। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच नये खुलासे से जॉनसन का संकट बढ़ गया है।

पूर्व मॉडल से गहरे रिश्ते

पूर्व मॉडल से गहरे रिश्ते

ब्रिटेन के अखबार संडे टाइम्स के मुताबिक अमेरिका की पूर्व मॉडल और उद्यमी जेनिफर मेरी आर्कुरी ने लंदन के तत्कालीन मेयर बोरिस जॉनसन (अब प्रधानमंत्री) से नजदीकियां बढ़ा कर गलत तरीके से अपने व्यापारिक हित साधे थे। जेनीफर के ज़ॉनसन से गहरे ताल्लुकात थे। अमेरिका की रहने वाली जेनीफर 2011 में बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए लंदन आयी थी। वह मॉडलिंग और शो बिजनेस से भी जुड़ी थी। इसी दौरान उसका लंदन के मेयर बोरिस जॉनसन से परिचय हुआ। 2012 में जब जॉनसन मेयर पद के लिए दोबारा चुनाव लड़ रहे थे तो जेनीफर उनके वोलंटियर के रूप में काम कर रहीं थीं। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक इसी समय दोनों नजदीक आये। इस दौरान जेनीफर मेरी आर्कुरी ने अपने फेसबुक पर जॉनसन के साथ कई फोटो शेयर किये थे जिसमें एक का कैप्शन लिखा था- बेटर ऑफ विद बोरिस।

पूर्व मॉडल के फ्लैट पर जाते थे जॉनसन

पूर्व मॉडल के फ्लैट पर जाते थे जॉनसन

अखबार के मुताबिक जॉनसन जब मेयर ऑफिस में होते थे तब वे अक्सर लंच ब्रेक पर जेनिफर से मिलने के लिए उसके फ्लैट पर जाते थे। यह एक सुसज्जित और बड़ा सा फ्लैट था जिसका किराया 2 हजार 600 पाउंड प्रतिमाह था। उस समय जॉनसन अपनी दूसरी पत्नी मारिना व्हीलर और चार बच्चों के साथ वैवाहिक जीवन गुजार रहे थे। तब जेनिफर सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट डालती थीं जिससे उनके जॉनसन के साथ गहरे रिश्ते की झलक मिलती थी। जॉनसन से दोस्ती के बल पर जेनिफर ने लंदन में शानदार प्रतिष्ठा अर्जित कर ली थी। जॉनसन 2008 से 2016 तक लंदन के मेयर थे।

विदेशी छात्रों के हक में ब्रिटेन का बड़ा फैसला, पढ़ाई पूरी करने के दो साल बाद तक जारी रहेगा वीजा

जॉनसन ने गलत तरीके से लाभ पहुंचाया !

जॉनसन ने गलत तरीके से लाभ पहुंचाया !

अखबार के मुताबिक जेनिफर ने अपनी कंपनी इनोटेक के लिए गलत तरीके से 26 हजार 500 पाउंड का अनुदान प्राप्त किया था। जेनिफर से जुड़ी एक और कंपनी हैकर हाउस को नियमों के खिलाफ एक लाख पाउंड का अनुदान दिया गया था। इसके अलावा जॉनसन इस खूबसूरत मॉडल और बिजनेसवुमन को सरकारी खर्चे पर तीन बार ट्रेड मिशन के तहत विदेशी दौरे पर ले गये। 2014 में लंदन के मेयर जॉनसन 26 उद्यमियों के साथ सिंगापुर और मलेशिया के व्यापारिक दौरे पर गये थे। इस दौरे पर 26 साल की जेनिफर भी जॉनसन (50) के साथ थीं। इस दल में उसी उद्यमी को शामिल किया जाना था जिसकी कंपनी एक साल से चल रही हो। लेकिन जेनिफर की कंपनी प्लेबॉक्स ( वीडियो टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनी) इस दौरे के तीन महीने पहले ही लिस्टेड हुई थी। संडे टाइम्स के खुलासे के बाद प्रधानमंत्री जॉनसन और पूर्व मॉडल जेनिफर से जुडी आर्थिक गड़बड़ियों की जांच की मांग की जा रही है।

जॉनसन की दिलफेंक छवि

जॉनसन की दिलफेंक छवि

जॉनसन ने पत्रकार के रूप में बहुत नाम कमाया था जिसकी वजह से उनका राजनीति में आना मुमकिन हुआ। लेकिन दिलफेंक छवि के कारण अक्सर विवादों में रहे। वे पढ़ने में तेज थे। उन्हें पढ़ाई के लिए किंग्स स्कॉलरशिप मिली थी। ऑक्सफोर्ड में उनका बड़ा नाम था। 1984 में वे छात्र संघ के सचिव भी चुने गये थे। पढ़ाई के दौरान ही उनका परिचय एलिगरा मोस्टिन ओवेन से हुआ था। 1987 में उन्होंने मोस्टिन से शादी कर ली। 1993 में दोनों का तलाक हो गया। तलाक के 12 दिन बाद ही उन्होंने मारिना व्हीलर से शादी कर ली। मारिना के पिता चार्ल्स व्हीलर प्रसिद्ध पत्रकार थे । उनकी मां दीप कौर सिख समुदाय से हैं।

जॉनसन के एक्स्ट्रा मौरिटल रिलेशन !

जॉनसन के एक्स्ट्रा मौरिटल रिलेशन !

2006 में उन पर आरोप लगा था कि ‘द गार्जियन' की महिला पत्रकार अन्ना फैजेकेरली के साथ उनका अफेयर है। फिर 2009 में एक आरोप लगा कि शादी से अलग भी जॉनसन की एक लड़की है। जॉनसन की कारगुजारियों से तंग आ कर 2018 में मैरिना व्हीलर ने अलग होने की घोषणा कर दी। तलाक की प्रक्रिया शुरू हो गयी। इस बीच जॉनसन ने कैरी सायमंड्स से नजदीकियां बढ़ा लीं। कैरी सायमंड्स के पिता मैथ्यू सायमंड्स इंग्लैंड के मशहूर अखबार ‘द इंडिपेंडेंट' के सह संस्थापक हैं। फिलहाल ब्रिटेन के 55 साल के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 31 साल की कैरी सायमंड्स के साथ लिव इन रिलेशन में रहते हैं। धन्य है इंग्लैंड की जनता, धन्य है इंग्लैंड की राजनीति कि ऐसे लोग भी प्रधाननमंत्री का पद को ‘सुशोभित' किये हुए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Boris Johnson allegations public money awarded to ex model friend
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X