• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बांग्लादेश: 14 इस्लामिक चरमपंथियों को मौत की सज़ा, PM शेख हसीना को की थी मारने की कोशिश

|
Google Oneindia News

ढाका। बांग्लादेश की एक अदालत ने प्रधानमंत्री शेख हसीना पर जानलेवा हमले के मामले 14 इस्लामिक चरमपंथियों को मौत की सज़ा सुनाई है। आरोप है कि इन सभी ने साल 2000 में प्रधानमंत्री शेख हसीना को एक चुनाव रैली को दौरान बम हमले में मारने की कोशिश की थी।

Sheikh Hasina

ढाका में मामले की सुनवाई के स्पीडी ट्रायल के लिए गठित अदालत के जज अबू जफर मोहम्मद कमरुज्जमान ने आदेश में लिखा "अगर कानून के तहत इस पर रोक न हो तो फैसले को उदाहरण साबित करने के लिए इसे फायरिंग स्क्वॉड द्वारा अंजाम दिया जाए।" फैसला सुनाए जाने के समय 11 में से 9 दोषियों को जेल से कोर्ट लाया गया था।

जज ने फैसले में कहा अन्यथा (गोली मारने के आदेश में कानूनी बाधा पर) बांग्लादेश के कानून के तहत सुप्रीम कोर्ट के हाई कोर्ट डिवीजन द्वारा मौत की सजा की समीक्षा के बाद मंजूरी मिलने पर दोषियों को फांसी दी जा सकती है।

हूजी के सदस्य हैं सभी
सभी अपराधी प्रतिबंधित संगठन हरकत उल मुजाहिदीन (हूजी) बांग्लादेश के सदस्य हैं। 5 आरोपी फरार चल रहे हैं और सुनवाई के दौरान अनुपस्थित थे। कानून के मुताबिक राज्य द्वारा नियुक्त वकीलों ने उनका बचाव किया। जज ने आदेश दिया कि फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद उनके खिलाफ फैसले को अमल में लाया जाएगा।

मामला साल 2020 का है जब देश में चुनाव में अवामी लीग की नेता और प्रधानमंत्री शेख हसीना की दक्षिणी पश्चिमी गोपालगंज में रैली प्रस्तावित थी। इसी रैली स्थल के पास ही सुरक्षा एजेंसियों को 76 किलोग्राम का बम मिला था जिसे हूजी आतंकियों ने प्लांट किया था।

यह दोनों देशों के गहरे संबंधों के लिए श्रद्धांजलि, मुजीबुर रहमान को गांधी शांति पुरस्कार मिलने पर बांग्लादेशयह दोनों देशों के गहरे संबंधों के लिए श्रद्धांजलि, मुजीबुर रहमान को गांधी शांति पुरस्कार मिलने पर बांग्लादेश

Comments
English summary
bangladesh court capital sentence to 14 in attempted killing if sheikh hasina
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X