• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ऑस्ट्रेलिया में UBER पर लगाया गया लाखों डॉलर का जुर्माना, किराए को लेकर होती थी धांधलेबाजी

उबर कंपनी पहले भी कई बार विवादों में रह चुकी है। लेकिन, ऑस्ट्रेलियन कोर्ट में साबित हुआ है, कि उबर ने यात्रियों को धोखा देकर गलत तरीके से किराया वसूला।
Google Oneindia News

Uber Fined in Australia: ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत ने बुधवार को Uber Technologies Inc पर 14 मिलियन डॉलर यानि एक करोड़ 40 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है। ऑस्ट्रेलियन कोर्ट ने कैब सुविधा देने वाली कंपनी उबर को यात्रियों से बढ़ा-चढ़ाकर किराया वसूलने और यात्रा को कैंसिल करने पर शुल्क वसूलने का दोषी पाया है।

उबर लगाया गया जुर्माना

उबर लगाया गया जुर्माना

उबर कंपनी पर लगाया गया ये जुर्माना हालांकि, जितना मांगा गया था, उसकी तुलना में कम है। यूएस राइड-शेयरिंग ऐप की ऑस्ट्रेलियाई ब्रांच ने ग्राहकों को गुमराह करके उपभोक्ता कानून तोड़ा था। तफ्तीश में पता चला कि, उबर कंपनी ने साल 2017 से 2021 के बीच कई राइड को अपने सॉफ्टवेयर के अल्गोरीदम में बदलाव कर कैंसिल करे देता था और फिर कैंसिलेशन शुल्क वसूलता था। यानि, उबर कंपनी को ग्राहकों से गलत तरीके से कैंसिलेशन शुल्क वसूलने का दोषी पाया गया और फिर ऑस्ट्रेलनयन कंपनी ने उबर पर जुर्माना ठोक दिया। वहीं, उबर ने अपनी वेबसाइट पर एक पोस्ट में कहा कि "हमने जो गलतियां कीं, उसके लिए ऑस्ट्रेलियाई लोगों से माफी मांगी है और तब से हमने लोगों द्वारा उठाई गई चिंताओं के आधार पर अपने प्लेटफॉर्म में सक्रिय तौर पर बदलाव किए हैं।

गलत तरीके से लोगों से वसूले पैसे

गलत तरीके से लोगों से वसूले पैसे

न्यायाधीश माइकल ह्यूग ओ'ब्रायन ने एक लिखित फैसले में कहा कि, उबर कंपनी ने अपने स्मार्टफोन एप सेवाओं में गलत तरह से बदलाव किए, जिसकी वजह से ग्राहकों के पास गलत जानकारियां पहुंचती थीं और उबर कंपनी ने ग्राहकों को ऐसी जानकारियां दीं, जिससे ग्राहकों को अपनी फैसले में बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके साथ ही उबर ने ऐसे उपाय किए थे, कि ग्राहक अपनी बुकिंग के कैंसिल नहीं कर सकते थे और फिर ग्राहकों पर जुर्माना लगा दिया जाता था। ऑस्ट्रेलयन जज ने कहा कि, उबर कंपनी ने अपनी सेवा में गलत तरह के बदलाव किए। ऑस्ट्रेलियन कंपीटिशन एंड कन्ज्यूमर कमीशन ( ACCC) ने सबसे पहले उबर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। हालांकि, उबर प्लेटफॉर्म पहले ही 26 मिलियन डॉलर जुर्माना भरने के लिए तैयार हो गया था। हालांकि, कोर्ट ने अपने फैसले में ये भी लिखा है, कि दोनों पक्ष की तरफ से मुहैया कराए गये सबूत पर्याप्त नहीं थे।

ग्राहकों को कितना नुकसान

ग्राहकों को कितना नुकसान

अदालत ने अपने फैसले में कहा कि, उबर की गलती की वजह से ग्राहकों का कितना नुकसान हुआ, इसका पूरा अनुमान नहीं लगाया जा सकता है, लेकिन कोर्ट में जो सबूत पेश किए गये, उनसे पता चलता है कि 0.5 प्रतिशत ग्राहक ही कैंसिलेशन की चिंता कर अपनी यात्रा में बदलाव किया। न्यायाधीश ने कहा कि UberTaxi एल्गोरिथ्म ने 89% वक्त किराए के अनुमान को पार कर लिया, लेकिन कुल Uber सवारी के 1% से भी ग्राहकों ने उस सेवा का उपयोग किया।

अरब वर्ल्ड से अमेरिका OUT! चीन के गले लगने को तैयार प्रिंस सलमान, शी जिनपिंग का 'सऊदी प्लान' शुरूअरब वर्ल्ड से अमेरिका OUT! चीन के गले लगने को तैयार प्रिंस सलमान, शी जिनपिंग का 'सऊदी प्लान' शुरू

Comments
English summary
Australia Fined Uber: The Australian Court has imposed a fine of $14 million on Uber.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X