• search

ISI के पूर्व प्रमुख दुर्रानी पर सेना की कोर्ट ऑफ इनक्वायरी

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

    पाकिस्तानी सेना की इंटर-सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असद दुर्रानी की विवादित किताब 'द स्पाई क्रॉनिकल्स' को लेकर जांच शुरू करेगी.

    दुर्रानी ने यह किताब भारत की खुफ़िया एजेंसी रॉ (रिसर्च एनलिसिस विंग) के पूर्व प्रमुख अमरजीत सिंह दुलत के साथ मिलकर लिखी है.

    पाकिस्तान में दुर्रानी को न केवल औपचारिक जांच का सामना करना होगा बल्कि उनका नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में भी डाला जाएगा. इस लिस्ट में नाम आने पर सरकार कई तरह की पाबंदी लगा देती है.

    इसकी घोषणा पाकिस्तान की सेना के प्रमुख प्रवक्ता ने की है. सोमवार को दुर्रानी को सेना मुख्यालय स्पष्टीकरण देने के लिए तलब किया गया था. सेना ने दुर्रानी के ख़िलाफ़ अब कोर्ट ऑफ़ इनक्वायरी का गठन किया है.

    इसके साथ ही सेना ने गृह मंत्रालय से दुर्रानी का नाम ईसीएल में डालने का अनुरोध किया है. दुर्रानी ने कुछ बातें कही हैं जिसे लेकर पाकिस्तान में चर्चा हो रही है.

    एएस दुलत
    BBC
    एएस दुलत

    दावा

    दुर्रानी ने कहा है कि कुलभूषण जाधव केस को पाकिस्तान ने ठीक से आगे नहीं बढ़ाया है. दुर्रानी ने दावा किया है कि आख़िरकार पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को भारत को सौंप देगा.

    यह किताब पत्रकार आदित्य सिन्हा से बातचीत पर आधारित है. सिन्हा ने भारत और पाकिस्तान के बीच कई विवादित मुद्दों पर दुर्रानी से बात की है.

    दुर्रानी से पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ सेना के निशाने पर हैं. नवाज़ शरीफ़ ने भी मुंबई में चरमपंथी हमले को लेकर को पाकिस्तान की भूमिका को लेकर सवाल उठाया था.

    दुलत और दुर्रानी ने मिलकर जो किताब लिखी है उसमें करगिल युद्ध, पाकिस्तान के एबटाबाद में अमरीकी नेवी सील्स का ओसामा बिन लादेन को मारने का ऑपरेशन, कुलभूषण जाधव की गिरफ़्तारी, हाफ़िज़ सईद, कश्मीर, बुरहान वानी वग़ैरह मुद्दों पर बातचीत की गई है.

    'अगर पाकिस्तानी और भारतीय नेता मिलकर किताब लिख दें तो..'

    ब्लॉग: क्या दो जासूसों की किताब में भारत-पाकिस्तान के राज़ खुले?

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Armys Court of Inquiry on the former head of ISI Durrani

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X