एप्‍पल का मुनाफा हुआ कम तो काट ली गई सीईओ टिम कुक की सैलरी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

सैन फ्रांसिस्‍को। एप्‍पल ने अपने सीईओ टिम कुक को एक ऐसी सजा दी है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। एप्‍पल ने आईफोन की बिक्री में 15 प्रतिशत की कमी आने के बाद सीईओ की सैलरी भी 15 प्रतिशत काट ली है। वैसे न सिर्फ टिम कुक बल्कि कंपनी के बाकी बॉसेज की सैलरी भी काट ली गई है।

tim-cook-salary-apple-टिम-कुक-सैलरी-एप्‍पल-सीईओ

कुक की सैलरी में 15 प्रतिशत की कटौती

शुक्रवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक‍ कंपनी की एनुअल बिक्री अपने टारगेट को छू नहीं पाई जो कि 223.6 बिलियन डॉलर का था। इसकी जगह कंपनी सिर्फ 215.6 बिलियन डॉलर के टारगेट तक ही पहुंच पाई। कंपनी की ऑपरेटिंग इनकम 60 बिलियन डॉलर से भी कम रह गई। इसकी वजह से कुक को वर्ष 2016 में 8.7 मिलियन डॉलर का पैकेज मिला जिसमें सैलरी और बोनस दोनों ही शामिल हैं। यह वर्ष 2015 में उन्‍हें मिले पैकेज से 15 प्रतिशत कम है। वर्ष 2015 में कुक को 10.3 मिलियन क पैकेज मिला था और वर्ष 2009 में उन्‍हें 9.2 मिलियन डॉलर मिले थे। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के मुनाफे में आठ प्रतिशत की कमी आई और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में भी 16 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसकी वजह सिर्फ आईफोन की बिक्री में कमी आना है।

जॉब्‍स का जादू, कुक बेअसर

वर्ष 2001 के बाद यह पहला मौका है जब एप्‍पल के एनुअल रेवेन्‍यू में गिरावट आई है। वर्ष 2001 में उस समय एप्‍पल के सीईओ स्‍टीव जॉब्‍स आईपॉड लेकर आए और कंपनी का प्रॉफिट बढ़ता गया। यहां से आईफोन और आईपैड का रास्‍ता खुला। वर्ष 2007 में कंपनी ने पहला आईफोन लॉन्‍च किया। इसने मोबाइल कंप्‍यूटिंग में एक क्रांति लाकर रख दी और एप्‍पल को वह दर्जा दिया जिसने बाकी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया। आज आईफोन लोगों के बीच एक स्‍टेटस सिंबल के तौर पर पॉपुलर हो गया है। वर्ष 2011 में जब कैंसर से जॉब्‍स की मृत्‍यु हो गई तब कुक को कंपनी के सीईओ की जिम्‍मेदारी दी गई। आज कंपनी के लिए सबसे बड़ी चिंता है कि एप्‍पल सिर्फ आईफोन पर ही निर्भर होकर रह गई है। कुक ने वर्ष 2014 में एप्‍पल की स्‍मार्ट वॉच लॉन्‍च की। उन्‍हें उम्‍मीद थी कि यह भी एक सुपरहिट प्रॉडक्‍ट साबित होगी लेकिन इसे भी ज्‍यादा सफलता नहीं मिल सकी थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Apple CEO Tim Cook's salary will be deducted because of low sale of iPhone.
Please Wait while comments are loading...