• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका के मिनेसोटा नदी में मिला करीब 8,000 वर्ष पुराना कंकाल, आश्चर्य में वैज्ञानिक

|
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, 20 मईः अमेरिका के मिनेसोटा नदी में करीब 8000 साल पुराना कंकाल मिला है। यह कंकाल सितंबर 2021 में मिनेसोटा नदी के किनारे रेत में दबा मिला था। जब पहली बार यह कंकाल दिखा तो अधिकारियों ने समझा कि यहा कुछ वक्त पहले काउंटी से लापता हुए एक व्यक्ति का है। उस दौरान किसी ने भी यह नहीं समझा था कि यह इतने हजार साल पुराना हो सकता है।

सितंबर 2021 में दिखा था कंकाल

सितंबर 2021 में दिखा था कंकाल

रेनविले काउंटी के अधिकारियों ने कहा कि पिछली गर्मियों में मिनेसोटा नदी के किनारे मिली थी। एफबीआई की मदद से इस आंशिक खोपड़ी की पहचान हो पायी। अधिकारी ने बताया कि पिछली गर्मियों में सूखे के दौरान पानी के घटने के साथ ही हड्डी ऊपर उठ गई। इसके बाद इसे नदी के किनारे बैठे दो लोगों ने देखा। रेनविल काउंटी शेरिफ स्कॉट हैबल ने कहा कि उनकी एजेंसी ने हड्डी को जब्त किया और इसे एक मेडिकल परीक्षक और फिर एफबीआई को सौंप दिया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह कांउटी से लापता शख्स का तो नहीं है।

8,000 साल पुराने होने का दावा

8,000 साल पुराने होने का दावा

जांच में पाया गया कि यह मानव युवक का था और सबसे आश्चर्यजनक कि यह लगभग 8,000 वर्ष यानी कि ईसा से 5500 से 6000 वर्ष पुराना था। यह सभी के लिए बेहद अचंभित करने वाला था कि वह हड्डी इतनी पुरानी थी। ऑगस्टाना विश्वविद्यालय ने अपनी रिपोर्ट में दर्ज किया है कि आदमी ने मक्का और ज्वार सहित समुद्री आहार खाया था। उसकी खोपड़ी में एक 'दोष' था जो शायद उसकी मौत का कारण बना।

हजारों सालों तक पानी में रहा कंकाल

हजारों सालों तक पानी में रहा कंकाल

मिनेसोटा स्टेट यूनिवर्सिटी में नृपविज्ञान के प्रोफेसर कैथलीन ब्लू ने इससे इंकार किया और कहा कि खोपड़ी के किनारे पर लगा चोट का हिस्सा चिकना और गोल दिखाई देता है। यह दर्शाता है कि यह ठीक हो गया था और संभवतः उसकी मृत्यु का कारण नहीं था। ब्लू ने कहा कि यह खोपड़ी हजारों सालों से नदी में बहती रही होगी या वह पानी के स्रोत के समीप किसी जगह दफन होगा जो समय के साथ पानी में चला गया होगा।

फेसबुक पर डालने के बाद किया गया डिलीट

फेसबुक पर डालने के बाद किया गया डिलीट

बीते बुधवार को रेनविले काउंटी शेरिफ कार्यालय ने इस खोपड़ी की तस्वीरों को फेसबुक पर पोस्ट किया। इसमें एक सामाचार विज्ञप्ति भी शामिल थी। लेकिन इस तस्वीर को फौरन हटा लिया गया क्योंकि यह मूल अमेरिकी संस्कृति के लिए लिए बहुत आक्रामक था। चूंकि इस बात की संभावना है कि हड्डियां मूल अमेरिकी विरासत वाले किसी व्यक्ति की हों, ऐसे में मूल अमेरिकी लोगों की भावना आहत न हो इसलिए पोस्ट डिलीट कर दिया गया।

आदिवासी समुदाय हुआ नाराज

आदिवासी समुदाय हुआ नाराज

मिनेसोटा इंडियन अफेयर्स काउंसिल के सांस्कृतिक संसाधन विशेषज्ञ डायलन गोएत्श ने एक बयान में कहा कि न तो परिषद और न ही राज्य पुरातत्वविद् को राज्य के कानून द्वारा आवश्यक खोज के बारे में अवगत कराया गया था। गोएत्श ने कहा कि मिनेसोटा के आदिवासी समुदायों ने शेरिफ के फेसबुक पोस्ट को देखने के बाद ही खोज के बारे में जाना, जिसे उन्होंने "अस्वीकार्य और आक्रामक" कहा।

(सभी तस्वीरें प्रतीकात्मक)

Comments
English summary
Ancient Human Skull Found by Kayakers in the Minnesota River
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X