शराब पीकर जल्द सीख लेते हैं दूसरी भाषाएं, रिसर्च से खुलासा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अक्सर आपने देखा होगा कि वो लोग भी अंग्रेजी बोलने लगते हैं, जिन्हें सामान्य हालत में आपने सभी अंग्रेजी बोलते नहीं सुना होगा। नशे में लोग ऐसी भाषाओं का बोलने लगते हैं, जिनका उन्हें ज्ञान तक नहीं होता। अब इस बात को लेकर ताजा रिसर्च सामने आया है। इस रिसर्च के मुताबिक लोग शराब के नशे में उन भाषाओं को जल्दी सीख लेते हैं जिनके बारे में उन्हें ज्ञान नहीं होता।

 शराब से बढ़ जाती है संभावनाएं

शराब से बढ़ जाती है संभावनाएं


ताजा रिसर्च के मुताबिक शराब पीने के बाद नई भाषाएं बोलने की संभावना बढ़ जाती है। लोग शराब के नशे में उन भाषाओं को भी जल्दी सीख लेते हैं जिनके बारे में वो बहुत कुछ नहीं जानते हैं। शराब की वजह से लोगों की भाषा सीखने की संभावना बढ़ जाती है।

 शराब पर रिसर्च

शराब पर रिसर्च


इस बारे में लीवरपूल यूनिवर्सिटी, किंग्स कॉलेज लंदन और मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर एक शोध किया। जिसमें जर्मनी में रहने वाले 50 छात्रों को शामिल किया जो डच सीख रहे थे। इन छात्रों तो शराब और बिना शराब वाली ड्रिंक पिलाई गई और फिर उनसे डच में बात करने को कहा गया। इस भाषा के जानकारों को उन छात्रों से बात करने को कहा गया। उनकी बातचीत को रिकॉर्ड की गई और फिर उस पर रिसर्च किया गया।

 क्या निकला निष्कर्ष

क्या निकला निष्कर्ष

इस रिसर्च में जो बात सामने आई उसके मुताबिक शराब पीने के बाद छात्रों का प्रनाउनसिएशन ज्यादा बेहतर था। वो शराब पीने के बाद डच भाषा में बेहतर तरीके से जवाब दे पा रहे थे। जिससे शोधकर्ता निष्कर्ष पर पहुंचें कि शराब पीने के बाद ज्यादातर नई भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to a new study, this isn’t just all in your head - bilingual people actually are better at speaking foreign languages after a drink or two.
Please Wait while comments are loading...