• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया को Coronavirus देने के बाद बोला ड्रैगन, आगे बढ़ना बंद नहीं करेगा चीन

|

नई दिल्ली- कोरोना वायरस की वजह से चीन पूरी दुनिया की नजरों में है, लेकिन चीन ने कहा है कि वह दूसरों की ओर से उंगलियां उठाए जाने की वजह से आगे बढ़ना बंद नहीं करेगा। चीन के विदेश मंत्री वैंग यी ने आज कहा है कि जो लोग दूसरों पर उंगलियां उठाते हैं, आखिरकार खुद उनकी ही प्रतिष्ठा पर आंच आती है। चीन ने ये भी माना है कि अब दुनिया पहले वाली दुनिया नहीं रहने वाली है, इसलिए वह आगे बढ़ना नहीं छोड़ेगा। गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर चीन संदेह के घेरे में है और हाल में उसने चारों ओर जिस तरह से उन्माद मचा रखा है, उससे जाहिर होता है कि वह बहुत कुछ छिपाना चाहता है और जब दुनिया त्राहिमाम कर रही है, वह खुद को सुपर पावर के तौर पर स्थापित करना चाहता है।

After giving coronavirus to the world Dragon said,China will not stop moving forward

दुनिया भर में कोरोना वायरस के प्रकोप के लिए चीन पर गहराते संदेह के बीच चीन के विदेश मंत्री वैंग यी ने कहा है कि अब दुनिया पहले जैसी नहीं रहने वाली और इसलिए चीन रुकेगा नहीं और उसका आगे बढ़ना जारी रहेगा। चीन का कहना है कि कोविड-19 ने चीन की सामाजिक व्यवस्था और वहां की सरकार की क्षमता की चौतरफा परीक्षा ले ली है। उसका कहना है कि वह टेस्ट में खरा उतरा है और उसने एक जिम्मेदार विशाल देश के रूप में अपनी राष्ट्रीय शक्ति को और मजबूत करके दिखाया है।

यी ने कहा है, 'कोविड-19 के बाद हमारी अर्थव्यवस्था और मजबूत और लचीली बनकर उभरेगी और हमारे लोग एकजुट और आश्वस्त रहेंगे। कोविड-19 ने एक बार फिर साबित किया है कि कोई भी देश, चाहे वह कितना ही ताकतवर क्यों न हो, वैश्विक चुनौती से खुद को अलग करके नहीं रख सकता। आपदा के कहर को सुरक्षित दूरी से बेकार में बैठे हुए देखते रहना आखिरकार बैकफायर ही करेगा।' यही नहीं, उन्होंने ये भी कहा कि 'दूसरों पर उंगलियां उठाना सिर्फ उसी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएगा। इस समस्या के निदान करने में किसी देश की मदद करने के बजाय सिर्फ अहंकार और दूसरों पर दोष मढ़ने से दूसरे देशों के वैद्य अधिकारों और हितों को ही नुकसान पहुंचेगा।'

इसे भी पढ़ें- चीनी सेना ने भारतीय जवानों को नहीं पकड़ा, आर्मी ने खबरों का किया खंडन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After giving coronavirus to the world Dragon said,China will not stop moving forward
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X