कतर के शेख ने कहा- मुझे हिरासत में लिा गया, मुझे कुछ भी हो सकता है

Subscribe to Oneindia Hindi

दोहा। कतर के शाही परिवार के एक विवादास्पद सदस्य का कहना है कि उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में हिरासत में लिया जा रहा है। यह जानकारी रविवार को स्थानीय मीडिया ने दी। बता दें कि बीते आठ माह संकट से खाड़ी के देश संकट के दौर से गुजर रहे हैं। शेख अब्दुल्ला बिन अली अल-थानी, जो एक छोटे शाही थे जो अगस्त में रियाद और अबू धाबी के दोहा के साथ संबंध तोड़ने के कुछ हफ़्ते बाद अगस्त में अप्रत्याशित मध्यस्थ के रूप में उभरे थे। कतर स्थित अलजजीरा टेलीविजन द्वारा प्रसारित वीडियो में दिखाया गया है कि शेख ने कुर्सी पर बैठ कर चेतावनी दी है कि उसे इस बात का डर है कि कुछ ऐसा हो सकता है जिसका आरोप कतर पर लग सकता है। 'अब मैं अबू धाबी में हूं, जहां मैं (यूएई के राजकुमार) शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान का अतिथि था।'

शेख अब्दुल्ला ने कहा कि...

शेख अब्दुल्ला ने कहा कि...

शेख अब्दुल्ला ने कहा कि अब मुझे हिरासत में लिया गया है। शेख ने कहा, 'मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि कतर के लोग निर्दोष हैं।' मुझे जो कुछ भी होता है, उसके लिए पूरी जिम्मेदारी शेख मोहम्मद की होगी। फिलहाल वीडियो प्रमाणित नहीं किया जा सका है, दूसरी ओर अमीरात के अधिकारियों की तत्काल में कोई टिप्पणी नहीं आई।

दोहा ने इन आरोपों से इनकार किया

दोहा ने इन आरोपों से इनकार किया

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और बहरीन जून में कतर के साथ राजनयिक और व्यापार संबंधों को तोड़ दिया था। आरोप है कि दोहा ने इस्लामवादी उग्रवादियों का समर्थन किया और क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी ईरान के साथ घनिष्ठ संबंध थे। दोहा ने इन आरोपों से इनकार किया है।

दोहा ने तुरंत यह संकेत दिया कि...

दोहा ने तुरंत यह संकेत दिया कि...

अगस्त में, शेख अब्दुल्ला ने सऊदी शहर मक्का के वार्षिक मुस्लिम तीर्थयात्रियों के लिए कतर के तीर्थयात्रियों को अनुमति देने के लिए भूमि सीमा को फिर से खोलने पर मध्यस्थता करने के लिए शक्तिशाली सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी। कूटनीतिक संकट भड़क उठने के बाद यह दोनों देशों के बीच पहले सार्वजनिक भिड़ंत है। दोहा ने तुरंत यह संकेत दिया कि वो एक व्यक्तिगत मिशन पर सऊदी अरब में थे और सरकार का प्रतिनिधित्व नहीं करते।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Afraid Something Could Happen': Qatari Sheikh

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.