• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत को मिली जी20 की अध्यक्षता, पीएम ने कहा- पूरे देश के लिए गर्व की बात

भारत के लिए जी20 सम्मेलन इसलिए काफी ज्यादा अहम है, क्योंकि इस सम्मेलन के समापन समारोह में इसकी अध्यक्षता भारत को सौंपी जाएगी।
Google Oneindia News

G-20 Bali summit live updates: पोलैंड में रूसी मिसाइल हमले में दो लोगों की मौत को लेकर राजनीतिक तनाव बढ़ने के साथ ही जी20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन शुरू हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घातक विस्फोट के मामलों पर चर्चा करने के लिए विश्व नेताओं के साथ एक 'आपातकालीन बैठक' बुलाई, जिसने रूस-यूक्रेन तनाव के संभावित बढ़ने के मद्देनजर पोलैंड की सेना को सतर्क कर दिया है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं से मिलने की उम्मीद की। आपको बता दें कि, दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के ग्रुप जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शिरकत कर रहे हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तमाम अपडेट्स यहां जानिए...

pm modi g20 summit

Newest First Oldest First
12:49 PM, 16 Nov
पीएम मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग ने हरित अर्थव्यवस्था, नवीकरणीय ऊर्जा, फिनटेक और व्यापार संबंधों को गहरा करने जैसे क्षेत्रों में भारत-सिंगापुर सहयोग के अवसरों को बढ़ाने पर चर्चा की। सिंगापुर भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति का महत्वपूर्ण स्तंभ: पीएमओ
12:47 PM, 16 Nov
जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि, "यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है, क्योंकि भारत ने जी20 की अध्यक्षता संभाली है। हम भारत के विभिन्न राज्यों और शहरों में जी20 बैठकें आयोजित करेंगे। हम साथ मिलकर G20 को वैश्विक परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक बनाएंगे।"
12:18 PM, 16 Nov
पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के जरिए समाधान पर जोर दिया है। पीएम मोदी ने बुधवार को जी20 समिट में कहा कि, "डिजिटल समाधान जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में मददगार हो सकते हैं, जैसा कि हमने कोविड के दौरान रिमोट-वर्किंग और पेपरलेस ऑफिस के उदाहरणों में देखा।"
12:17 PM, 16 Nov
'युद्ध का युग नहीं है', पीएम मोदी का भाषण G-20 विज्ञप्ति में शामिल
10:33 AM, 16 Nov
भारत ने कहा है कि, मैंग्रोव जलवायु के संरक्षण में महत्वपूर्ण हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत मैंग्रोव एलायंस फॉर क्लाइमेट (मैक) का एक हिस्सा है, जो इंडोनेशिया और संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व में G20 की अध्यक्षता में एक पहल है।
10:33 AM, 16 Nov
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जी 7 समूह ने बुधवार को कहा कि, अगला कदम क्या होग, इसे तय करने से पहले वे पोलैंड में विस्फोट की जांच करेंगे। बाइडेन ने कहा कि, यह "संभावना नहीं" है, कि रूस ने मिसाइल दागी होगी।
9:40 AM, 16 Nov
अमेरिका के राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सीढ़ी चढ़ते वक्त लड़खड़ाए, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने संभाला।
9:40 AM, 16 Nov
पीएम मोदी का आज द्विपक्षीय वार्ता के लिए इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूके के नेताओं से मिलने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुधवार को शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय वार्ता के लिए इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं से मिलने की उम्मीद है।
9:37 AM, 16 Nov
यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने एक योजना को हरी झंडी दे दी है जो भारत के युवा पेशेवरों को हर साल यूके में काम करने के लिए 3,000 वीजा प्रदान करती है।
9:36 AM, 16 Nov
नाटो, जी7 नेताओं ने बुधवार को बाली में पोलैंड के मिसाइल हमले पर संयुक्त बयान जारी किया। बयान में कहा गया है कि, “हम बर्बर मिसाइल हमलों की निंदा करते हैं जो रूस ने मंगलवार को यूक्रेनी शहरों और नागरिक बुनियादी ढांचे पर किए। हमने यूक्रेन के साथ सीमा के पास पोलैंड के पूर्वी हिस्से में हुए विस्फोट पर चर्चा की है। वहीं, बाइडेन ने कहा है कि, कि पोलैंड को पूरी मदद दी जाएगी।
6:55 PM, 15 Nov
इंडोनेशिया के बाली में आयोजित रात्रि भोज में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने जी 20 रात्रिभोज का आयोजन किया है।
4:05 PM, 15 Nov
भारत और इंडोनेशिया के बीच संबंध अच्छे और कठिन दोनों समय में मजबूत रहे हैं। 2018 में, जब इंडोनेशिया भूकंप से प्रभावित हुआ था, भारत ने तुरंत ऑपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया। पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "उस साल जब मैं जकार्ता आया था, तो मैंने कहा था कि भारत और इंडोनेशिया 90 समुद्री मील दूर हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में हम 90 समुद्री मील दूर नहीं, बल्कि 90 समुद्री मील करीब हैं।"
4:04 PM, 15 Nov
पीएम मोदी ने कहा कि, “जब इंडोनेशिया के लोग इस साल की बाली जात्रा की तस्वीरें इंटरनेट पर देखते हैं, तो उन्हें गर्व और खुशी होगी। कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुई समस्याओं के कारण कुछ बाधाएं उत्पन्न हुई थीं। कई वर्षों के बाद, बाली जात्रा महोत्सव ओडिशा में बड़े पैमाने पर सामूहिक भागीदारी के साथ मनाया जा रहा है।”
4:04 PM, 15 Nov
पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि, "जैसा कि मैं बाली में आपसे बात कर रहा हूं और हम यहां से 1500 किमी दूर भारत के कटक में इंडोनेशियाई परंपराओं के गीत गाते हैं, बाली यात्रा महोत्सव, बाली जात्रा चल रहा है। यह महोत्सव हजारों साल पुराने भारत-इंडोनेशिया व्यापार संबंधों का जश्न मनाता है।
3:58 PM, 15 Nov
भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बाली में G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। मोदी और बिडेन ने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग सहित भारत-अमेरिका साझेदारी को गहरा करने की समीक्षा की, और क्वाड और आई 2 यू 2 जैसे नए समूहों में भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ सहयोग पर संतोष व्यक्त किया।
3:57 PM, 15 Nov
इंडोनेशिया में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि, "हम साझी विरासत और संस्कृति से जुड़े हुए हैं।"
12:35 PM, 15 Nov
मोदी-सुनक की हुई मुलाकात
जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुलाकात हुई है। ये पहली बार है, जब दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई है। दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात इसलिए भी अहम हैं, क्योंकि दोनों ही देश जल्द से जल्द फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर समझौता करना चाहते हैं।
10:48 AM, 15 Nov
बैठक में यूक्रेनी राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने मांग की है कि रूस को इस ग्रुप से तुरंत बर्खास्‍त किया जाना चाहिए। उन्होंने जी-20 ग्रुप को जी-19 ग्रुप बनाने की मांग की है। बैठक को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा, अब रूस के ‘विनाशकारी’ युद्ध को समाप्त करने और हजारों लोगों की जान बचाने का समय है। जेलेंस्की ने कहा, "मुझे यकीन है कि अब वह समय आ गया है जब रूसी विनाशकारी युद्ध को रोका जाना चाहिए और इसे रोका जा सकता है। यह हजारों लोगों की जान बचाएगा।"
10:47 AM, 15 Nov
वलोदिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेनी में बोलते हुए कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण के खिलाफ रूस पर जीत हासिल करने के लिए देश को लड़ना होगा। वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन भूमि को मुक्त करने के लिए हमें और कुछ वक्त तक लड़ना होगा। जेलेंस्की ने आगे कहा कि खेरसॉन की मुक्ति ने हमें दिखा दिया है कि युद्ध का अंत निकट आ रहा है। जेलेंस्की ने अपने सैनिकों से रूसी सेनाओं को देश से खदेड़ने का भी आह्वान किया। हालांकि जेलेंस्की ने ये स्वीकार किया कि रूसी आक्रमणकारियों को पीछे धकेलने के लिए देश को भारी कीमत चुकानी पड़ रही है।
10:40 AM, 15 Nov
बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के ऊर्जा सुरक्षित होने के महत्व पर बल दिया। पीएम मोदी ने कहा कि, "भारत की ऊर्जा-सुरक्षा वैश्विक विकास के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।" उन्होंने कहा कि, "हमें ऊर्जा की आपूर्ति पर किसी भी प्रतिबंध को बढ़ावा नहीं देना चाहिए और ऊर्जा बाजार में स्थिरता सुनिश्चित की जानी चाहिए।" उन्होंने कहा कि, "भारत स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण के लिए प्रतिबद्ध है और 2030 तक हमारी आधी बिजली नवीकरणीय स्रोतों से उत्पन्न होगी।"
9:02 AM, 15 Nov
जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि, "मैंने बार बार यही कहा है, कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली शताब्दी में द्वितीय विश्वयुद्ध ने कहर बरपाया, उसके बाद उस समय के नेताओं ने शांति के रास्ते पर लौटने की गंभीर कोशिशें कीं। अब हमारी बारी है।"
8:51 AM, 15 Nov
एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन कार्यक्रम के उद्घाटन संबोधन में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने युद्ध के खिलाफ मजबूत प्रतिबद्धताओं का आह्वान किया। उन्होंने वैश्विक नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि, "जी20 को किसी भी हाल में फेल नहीं होना चाहिए।" उन्होंने कहा कि, "आज, दुनिया की नजर हम पर है। क्या हम सफल होंगे? या हम एक और असफलता जोड़ेंगे? मेरे लिए, G20 सफल होना चाहिए, इसे विफल नहीं होना चाहिए।"
8:49 AM, 15 Nov
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच बीजिंग से फ्रांस का साथ देने का आह्वान किया है।
8:48 AM, 15 Nov
एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की जी20 बैठक को वर्चुअल संबोधित करेंगे।
8:35 AM, 15 Nov
जी20 शिखर सम्मेलन में मौजूद हैं पीएम मोदी
पीएम मोदी जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में मौजूद हैं, जिसमें खाद्य संकट और ऊर्जा सुरक्षा पर बैठक हो रही है।
8:33 AM, 15 Nov
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली शिखर सम्मेलन से इतर जी-20 नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बातचीत करने वाले हैं। जबकि पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और नवनियुक्त ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ नोट्स का आदान-प्रदान करेंगे। माना जा रहा है कि, पीएम मोदी बाली में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं।
8:26 AM, 15 Nov
शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी हिस्सा ले रहे हैं। बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी और अन्य जी-20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।
8:26 AM, 15 Nov
दुनिया के दिग्गज 20 देशों के समूह जी-20 के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा प्रधानमंत्री इसमें हिस्सा लेने वाले 10 देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। जी-20 संगठन का अगला अध्यक्ष भारत है और इसकी अगली बैठक सितंबर 2023 में भारत में ही होने वाली है। इस नजरिए से भी पीएम मोदी के इस दौरे को अहम माना जा रहा है।
8:23 AM, 15 Nov
कंबोडियाई प्रधानमंत्री हुन सेन ने मंगलवार को कहा कि, नोम पेन्ह में आयोजित आशियान शिखर सम्मेलन के बाद वो कोरोन पॉजिटिव हो गये हैं। कंबोडियाई नेता ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में कहा कि, सोमवार रात उनका टेस्ट पॉजिटिव आया था और एक इंडोनेशियाई डॉक्टर ने टेस्ट की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि, वह वापस कंबोडिया लौट रहे हैं और तमाम बैठकों को रद्द कर रहे हैं।
8:22 AM, 15 Nov
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की।
READ MORE

'रेड लाइन पार ना करें'..ताइवान मसले पर बोले शी जिनपिंग, बाइडेन ने कहा, नहीं बदलेगा चीन!

Comments
English summary
G20 summit starts in Indonesia Bali, in which many global leaders including PM Modi, President of America and China are present.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X