• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में इमरजेंसी: डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ 16 राज्यों ने किया मुकदमा दायर

|

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिका के 16 राज्यों ने देश में इमरजेंसी लगाने के आरोप में केस दर्ज करवाया है। मेक्सिको की सीमा पर ट्रंप दीवार खड़ी करने के लिए फंड चाहते हैं, इसी वजह से पिछले सप्ताह उन्होंने अमेरिका में इमरजेंसी लागू कर दी थी। अमेरिका के 16 राज्यों के अटॉर्नी जनरल ने ट्रंप पर संविधान का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। ट्रंप के खिलाफ कैलिफोर्निया के फेडरल कोर्ट में मुकदमा दायर किया गया है।

US में इमरजेंसी: ट्रंप के खिलाफ 16 राज्यों ने किया केस दर्ज

ट्रंप के खिलाफ सबसे पहले कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल ने घोषणा करते हुए कहा कि उनके और अन्य राज्यों को लगता है कि दीवार के लिए ट्रंप जो फंडिंग इकट्ठा कर रहे हैं, उससे देश के मिलिट्री प्रोजेक्ट को नुकसान पहुंचेगा। कई रिपब्लिकन सीनेटर्स का मानना है कि ट्रंप के इस निर्णय से खतरनाक मिसाल पेश होगी।

ट्रंप के खिलाफ जिन राज्यों ने मुकदमा दायर किया है उसमें कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, हवाई, इलिनॉइस, मेन, मैरीलैंड, मिशिगन, मिन्नेसोटा, नेवाडा, न्यू जर्सी, न्यू मेक्सिको, न्यूयॉर्क, ऑरेगन, वर्जीनिया शामिल है।

ट्रंप के खिलाफ दायर मुकदमे में कहा गया है, 'दीवार के लिए अतिरिक्त फंड को इकट्ठा करना अमेरिकी संविधान के उल्लंघन के विपरित है, जिसमें प्रेजेंटेशन क्लॉज और एप्रोप्रिएशन क्लॉज शामिल है।' साथ ही इसमें कहा गया है कि ट्रंप के इस निर्णय ने देश को संवैधानिक संकट में धकेल दिया है।

डोनाल्ड ट्रंप पिछले कई महीनों से मेक्सिको की सीमा पर एक दीवार खड़ी करने की मांग कर रहे हैं, ताकि अमेरिका में अवैध घुसपैठियों को रोका जा सके। ट्रंप को इसके लिए 5.7 बिलियन डॉलर की आवश्यकता है, लेकिन गुरुवार को जो बिल पास हुआ था, उससे सिर्फ 1.4 बिलियन डॉलर तक ही मदद मिल पा रही थी, जिसके बाद आखिरकार ट्रंप ने अपने देश में आपातकाल लगाकर ही दीवार खड़ी करने की ठान ली।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
16 America states sue Donald Trump over border wall emergency
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X