• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन की खुराक लगाकर बनाया महारिकॉर्ड, जानिए फिर भी हम क्यों हैं नंबर-2

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 21: भारत ने गुरुवार को 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन खुराक लोगों को देकर मील का पत्थर पार कर लिया है। 16 जनवरी 2021 को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू होने के नौ महीने बाद भारत ने इस मुकाम को हासिल किया है। इस अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों की तारीफ की है, लेकिन अब भी पूरी दुनिया में हम दूसरे नंबर पर हैं। आईये जानते हैं, वैक्सीनेशन अभियान में कौन कौन से देश शीर्ष पर हैं।

भारत में वैक्सीनेशन अभियान

भारत में वैक्सीनेशन अभियान

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना संक्रमण को महामारी घोषित किए जाने के ठीक 10 महीने बाद भारत ने 16 जनवरी को उपन्यास कोरोनवायरस के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था। अगले नौ महीनों में भारत सरकार अपनी आबादी को 100 करोड़ खुराक देने में कामयाब रही है। हालांकि, यह संख्या प्रभावशाली है, लेकिन भारत को सबसे अधिक टीकाकरण वाले देशों में शामिल नहीं करती है। भारत के अलावा चीन भी इस मुकाम को छूने में कामयाब रहा है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल इन दोनों देशों की आबादी 100 करोड़ से अधिक है। अवर वर्ल्ड इन डेटा के अनुसार, अब तक दुनिया भर में कोविड के टीकों की 664 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। भारत में इस संख्या का लगभग 15 प्रतिशत हिस्सा है। विश्व की लगभग 48 प्रतिशत आबादी को कोविड के टीके की कम से कम एक खुराक मिली है।

    India 100 crore corona vaccines: देश के इन 10 राज्यों में लगे सबसे ज्यादा टीके | वनइंडिया हिंदी
    चीन में वैक्सीनेशन अभियान

    चीन में वैक्सीनेशन अभियान

    जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, चीन, जिसने पिछले साल अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था, अब तक 223 करोड़ से अधिक खुराक लगा चुका है। चीन ने जून में 100 करोड़ वैक्सीन का मील का पत्थर पार किया था। इसके अलावा सितंबर के मध्य में, चीन ने अपने राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, 100 करोड़ से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगा दिया था। देश अपनी लगभग 75 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीका लगाने में कामयाब रहा है।

    भारत में वैक्सीनेशन अभियान

    भारत में वैक्सीनेशन अभियान

    कुल खुराक के मामले में भारत विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर है। देश के टीकाकरण अभियान को मंगलवार को 277 दिन पूरे हो गए हैं। पिछले करीब 40 हफ्तों में भारत अपनी आबादी को 100 करोड़ खुराक देने में कामयाब रहा है। जबकि प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो इसकी पात्र आबादी का केवल लगभग 21 प्रतिशत ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है, यह उपलब्धि देश के लिए एक विशेष मील का पत्थर है, यह देखते हुए कि 18 साल से ऊपर के सभी टीके केवल 1 मई को शुरू हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक देश में कुल खुराक में से लगभग 29 करोड़ लोगो को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है और 70 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहली खुराक दी गई है।

    वैक्सीनेशन में अमेरिका की स्थिति

    वैक्सीनेशन में अमेरिका की स्थिति

    जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार लगभग 41 करोड़ खुराक के साथ अमेरिका विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है। इसने अपनी 58 प्रतिशत आबादी को कम से कम 19 करोड़ खुराक के साथ पूरी तरह से टीकाकरण करने में कामयाबी हासिल की है।

    भारत के लिए आगे की राह

    भारत के लिए आगे की राह

    भले ही भारत 100 करोड़ खुराक का मील का पत्थर मना रहा है, लेकिन चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है। कई देशों ने अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से का टीकाकरण किया है, लेकिन भारत की एक चौथाई आबादी अभी भी पूरी तरह से टीकाकरण से दूर है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने अपनी लगभग 21 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया है। जो कई देशों की तुलना में काफी कम है। संयुक्त अरब अमीरात, पुर्तगाल, माल्टा और सिंगापुर ने अपने 80 प्रतिशत से अधिक नागरिकों को पूरी तरह से टीका लगाया है और पूरी तरह से टीकाकरण की आबादी के मामले में शीर्ष स्थान पर हैं। हालांकि, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये देश जनसंख्या के मामले में भारत से बहुत छोटे हैं।

    इजरायल ने की तारीफ

    हालांकि, भारत की इस उपलब्धि को लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने भारत की तारीफ की है और भारत को मुबारकबाद पेश की है। इजरायल के प्रधानमंत्री ने भारतीय प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए लिखा है कि, ''भारत के सफल #COVID19 टीकाकरण अभियान का नेतृत्व करने के लिए पीएम मोदी को बधाई, जिन्होंने अब तक भारतीय लोगों को 1 अरब से ज्यादा टीके लगाए हैं। ये जीवन रक्षक टीके वैश्विक महामारी को हराने में हम सभी की मदद कर रहे हैं''।

    चीन बार बार कर रहा हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट, जानिए भारत कब तक बना लेगा ये ब्रह्मास्त्र?चीन बार बार कर रहा हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट, जानिए भारत कब तक बना लेगा ये ब्रह्मास्त्र?

    Comments
    English summary
    100 crore vaccine doses have been given in India, but why are we still at number 2? Know India's position in the world.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion