• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bihar Elections: ये हैं पहले चरण में सबसे कम और अधिक उम्र के उम्मीदवार

|

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) में पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को वोट डाले जाने हैं। पहले चरण की 71 सीटों पर तय हो चुका है कि कौन कहां से चुनाव लड़ रहा है। ऐसे में इस चरण के सबसे कम उम्र के और सबसे उम्रदराज प्रत्याशी का भी पता चल गया है।

Bihar Politics

71 सीटों पर जो प्रमुख प्रत्याशी मैदान में हैं उनमें सबसे कम उम्र तारापुर विधानसभा सीट से राजद उम्मीदवार दिव्या प्रकाश हैं। दिव्या प्रकाश पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश यादव की बेटी हैं। 28 साल की उम्र में टिकट पाने वाली दिव्या ने दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया हुआ है। वहीं दूसरे नंबर पर जमुई से भाजपा प्रत्याशी श्रेयसी सिंह हैं। शूटिंग में कॉमनवेल्थ गोल्डमेडलिस्ट श्रेयसी की उम्र 30 साल है। वैसे शपथ पत्र के मुताबिक तो लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप 30 साल के हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात ये हैं कि लालू के छोटे बेटे तेजस्वी अपने बड़े भाई से उम्र में बड़े हैं। तेजस्वी 31 साल के हैं जबकि तेज प्रताप 30 साल के हैं।

रामेश्वर पासवान सबसे उम्रदराज प्रत्याशी

वहीं सबसे उम्रदराज प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा उम्र वाले पूर्व मंत्री रामेश्वर पासवान हैं। 79 साल के पासवान सिकंदरा सुरक्षित सीट से निर्दलीय ही ताल ठोक रहे हैं। पासवान 2005 (अक्टूबर) और 2010 में जेडीयू के टिकट पर यहां से विधायक रह चुके हैं। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के बंटी चौधरी से है जो कि निवर्तमान विधायक भी हैं। सिकंदरा सीट 2015 के चुनाव में महागठबंधन का घटक रहे कांग्रेस के हिस्से में गई। कांग्रेस के टिकट पर यहां से बंटी चौधरी को जीत मिली थी। खास बात यह भी है कि इस सीट से 15 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें 9 पासवान हैं। दूसरे नंबर पर फूलपरास सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कृपानाथ पाठक हैं जो कि 76 साल के हैं।

अगर उम्मीदवारों की औसत उम्र की बात करें तो बीजेपी यहां ज्यादा युवा है। बीजेपी के उम्मीदवारों की औसत उम्र 30 से 40 के बीच है जबकि भाजपा की सहयोगी जेडीयू के उम्मीदवारों की औसत उम्र 40 से 50 के बीच है।

Bihar Elections: वोटों का गणित सेट करने में BJP सबसे आगे, हर बार बढ़ा वोट शेयर और बनी नंबर-1

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
youngest and most senior candidate in bihar assembly elections first phase
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X